मुरादाबाद: साइबर ठगों की अब खैर नहीं, ADG ने किया साइबर क्राइम पुलिस थाने का उद्घाटन

punjabkesari.in Thursday, Sep 10, 2020 - 03:45 PM (IST)

मुरादाबाद: उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद के सिविल लाइन क्षेत्र स्थित जिगर कॉलोनी में अपर पुलिस महानिदेशक( एडीजी) बरेली अविनाश चंद्र ने गुरूवार को साइबर क्राइम पुलिस थाने का उद्घाटन किया। श्री चन्द्र ने कहा कि मुरादाबाद उन 16 शहरों में शामिल हो गया हैं, जहां साइबर क्राइम पुलिस थाना खोला गया है। उन्होंने बताया इस थाने से मुरादाबाद परिक्षेत्र के अमरोहा, बिजनौर, रामपुर,सम्भल आदि जिलों में पर्दे के पीछे छिपे बैठे अपराधियों को साइबर क्राइम थाना अब बेपर्दा करेगा। एडीजी बरेली ने कहा कि अब साइबर अपराध करने वालों की खैर नही। साइबर अपराध सोशल मीडिया के माध्यम से किया गया हो या फिर लोगों के साथ पैसे की ठगी की वारदात हो अब मुरादाबाद में साइबर ठगों की खैर नहीं। बढ़ते साइबर अपराधों को मद्देनजर रखते हुए मुरादाबाद में साइबर क्राइम पुलिस थाना खोला गया है। जहां पर मंडल भर के साइबर अपराधों पर नजर रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि तकनीकी जांच के लिए अलग टीम होगी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी के निर्देश में सिविल लाइन थाना क्षेत्र में कैंप चौकी परिसर का चुनाव साइबर थाने के रूप में चुनाव किया गया था।उसके बाद साइबर थाना भवन का जीर्णोद्धार शुरू हुआ। इसमें एक निरीक्षक, दो उपनिरीक्षक व पांच कांस्टेबल की तैनाती की गयी है। मुरादाबाद के अलावा, अमरोहा, सम्भल, रामपुर व बिजनौर के मामले साइबर थाने में दर्ज होंगे। इसमें पुलिस कर्मियों के पास अपना वाहन और तकनीकी जांच के लिए टीम होगी। साइबर अपराध से संबंधित मामलों की सुनवाई ही साइबर थाने में होगी।

साइबर अपराधियों को पकडऩे के लिए अलग से पुलिस टीम होगी। कोविड-19 महामारी के समय साइबर अपराधी अपराध के नित नए तरीके अपना रहे हैं। प्रधानमंत्री केयर्स फंड के नाम पर, रोजमरर के सामान की ऑनलाइन डिलीवरी, खरीदारी में, महामारी में राहत दिलाने के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के नाम पर साइबर अपराधी धोखाधड़ी कर रहे हैं। साइबर थाना खुलने के बाद ऐसी घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगने का अनुमान है। साइबर थाने पर तैनात पुलिस लोगों को साइबर अपराध से बचने का तरीका भी बताएगी। साइबर क्राइम थाने के उद्घाटन के समय के आईजी मुरादाबाद व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी के अलावा एसपी सिटी अमित कुमार आनंद आदि पुलिस के उच्चाधिकारी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramkesh

Recommended News

Related News

static