किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों को सपा सरकार बनने पर 25 लाख रुपए देंगे: अखिलेश

punjabkesari.in Wednesday, Nov 24, 2021 - 04:01 PM (IST)

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को उत्तर प्रदेश में सपा सरकार बनने पर 25 लाख रुपए की ‘किसान शहादत सम्मान राशि' देने की घोषणा की है। अखिलेश ने बुधवार को यह बड़ा ऐलान करते हुये बताया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद सपा की सरकार बनने पर आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों को शहीद का दर्जा दिया जायेगा। 

उन्होंने ट्वीट कर बताया, ‘‘किसान का जीवन अनमोल होता है क्योंकि वो ‘अन्य' के जीवन के लिए ‘अन्न' उगाता है। हम वचन देते हैं कि 2022 में समाजवादी पाटर्ी की सरकार आते ही किसान आंदोलन के शहीदों को 25 लाख की ‘किसान शहादत सम्मान राशि' दी जाएगी।'' उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा संसद से पारित किये गये तीन कृषि कानूनों के विरोध में एक साल से जारी किसान आंदोलन के दौरान 700 से अधिक किसानों की विभिन्न कारणों से मौत हो गयी। 

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीनों कृषि कानून वापस लेने की घोषणा करते हुये आंदोलनरत किसानों से आंदोलन खत्म करने की अपील की थी। इसके बाद किसान नेता राकेश टिकैत ने आंदोलन में मारे गये किसानों को शहीद का दर्जा देते हुये मृतक आश्रितों को मुआवजा देने और किसानों के खिलाफ दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static