ADG कानून व्यवस्था को लेकर सख्त, सभी थानाध्यक्षों को दिए निर्देश हर रोज एक घंटा करें फुल पेट्रोलिंग

punjabkesari.in Thursday, Apr 21, 2022 - 07:45 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने रमजान के महीने में सुशासन और शांति व्यवस्था बनाये रखने पर जोर देते हुये कहा कि थानाध्यक्ष और वरिष्ठ अधिकारी हर रोज कम से कम एक घंटा फुल पेट्रोलिंग करें।  अपर मुख्य सचिव, गृह एवं अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने गुरूवार को लखनऊ में थाना चौक का आकस्मिक निरीक्षण किया। श्री अवस्थी ने कहा कि रमजान के महीने में समुचित पुलिस प्रबंध कर प्रत्येक दशा में शांति व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। धर्म गुरुओं से मिलकर कर धार्मिक सौहार्द्र में सहयोग प्राप्त करें। किसी नयी परम्परा की शुरुआत न की जाये तथा त्योहार रजिस्टर की सभी प्रविष्टियों को पूर्ण रखा जाये। सभी थानाध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिकारी एक घंटे फुट पेट्रोलिंग प्रतिदिन अवश्य करें।

साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले अराजक तत्वों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई के निर्देश
उन्होंने कहा कि पिंक बूथ की महिला आरक्षी अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वहन करें एवं उस क्षेत्र में निकलने वाली महिलाओं से बातचीत कर उन्हें सुरक्षा के लिये आश्वस्त करें। प्रत्येक पिंक बूथ पर एक रजिस्टर रखा जाय जिसमें महिला आरक्षियों द्वारा किये गये जनसम्वाद का ब्योरा भी रखा जाये। एडीजी महिला सुरक्षा संगठन नीरा रावत को निर्देशित किया गया है कि वह स्वयं पिंक बूथ का निरीक्षण कर उन्हें सक्रिय रखने के विशेष प्रयास करें। अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशान्त कुमार ने साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले अराजक तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि टॉप टेन अपराधियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाय।

माफियाओं के विरुद्ध न्यायालय में प्रभावी पैरवी की जाए
सूचीबद्ध माफियाओं के विरुद्ध कठोर कार्यवाही कर उनको न्यायालय में प्रभावी पैरवी कर सजा सुनिश्चित करायी जाय। थाना क्षेत्र में नशाखोरी, जुआ सट्टा, अवैध वसूली एवं डग्गामार वाहनों पर पूर्ण रोक लगाते हुए इसमें शामिल पुलिसकर्मियों के विरुद्ध भी कठोर कार्यवाही की जाये। उन्होंने थाना परिसर साफ सुथरा रखनें, लावारिस वाहनो की नीलामी करने और थाने के माहौल को आगंतुकों के लिये स्वच्छ बनायें रखने के भी निर्देश दिये। पुलिस आयुक्त,लखनऊ डीके ठाकुर एवं लखनऊ पश्चिमी के थाना प्रभारी/ एसीपी/एडिशनल डीसीपी एवं डीसीपी के साथ बैठक कर रमजान, मोहरर्म एवं आगामी त्योहारों की तैयारियों की समीक्षा भी की गयी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static