Election 2024: लोकसभा चुनाव के साथ ही यूपी की 4 विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान, 4 जून को घोषित होंगे नतीजे

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2024 - 03:56 PM (IST)

Lok sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव (Lok sabha Election) की तारीखों की घोषणा को लेकर इंतजार अब खत्म हो गया है। चुनाव आयोग ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में देश की 543 लोकसभा सीटों के साथ ही यूपी की 4 विधानसभा सीटों के लिए भी तारीखों का ऐलान कर दिया है। वहीं, 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव करने का भी ऐलान किया है। बता दें कि 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होगा और 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

यूपी की ये 4 विधानसभा सीटों पर होगा चुनाव :-

1. ददरौल विधानसभा सीट

2. लखनऊ पूर्व विधानसभा सीट

3. गैसड़ी विधानसभा सीट

4.दुद्धी विधानसभा सीट

बता दें कि लोकसभा चुनाव के साथ ही चुनाव आयोग ने यूपी की चार विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव का ऐलान कर दिया है। यूपी की ददरौल विधानसभा, लखनऊ पूर्व विधानसभा और गैसड़ी विधानसभा सीटों के विधायकों के निधन के बाद से ये तीनों सीटें खाली हो गई थी। वहीं, दुद्धी विधानसभा पर बीजेपी के रामदुलार गोंड जीते थे। रेप केस के चलते उन्हें कोर्ट ने 25 साल की सजा सुनाई। जिसके चलते यह सीट खाली हुई थी।  इन्हीं चारों सीटों पर अब उपचुनाव होगा।
PunjabKesari
इन विधायकों के निधन के बाद से खाली हुई थी यूपी की ये 3 विधानसभा सीटें
ददरौल विधानसभा क्षेत्र के विधायक मानवेंद्र सिंह, लखनऊ पूर्व विधानसभा क्षेत्र के विधायक आशुतोष टंडन (गोपाल जी), गैसड़ी विधानसभा क्षेत्र के विधायक शिव प्रताप यादव के निधन बाद से ये तीनों सीटें खाली हो गई थी।

चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस में कही ये महत्वपूर्ण बातें:-

● जाति-धर्म पर न हो प्रचार
चुनाव आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है चुनाव प्रचार के दौरान जाति-धर्म आधारित अपील न की जाए। इसके अलावा बच्चों का इस्तेमाल भी प्रचार में नहीं किया जाए सकेगा। प्रचार में निजी हमले न करें।

● रहीम का दोहा भी सुनाया
सीईसी ने इस दौरान पॉलिटिकल पार्टियों के लिए रहीम का दोहा भी सुनाया, ‘रहिमन धागा प्रेम का मत तोड़ो चटकाय, जोड़े ते फिर ना जुड़े, जुड़े गांठ परि जाए’। उन्होंने कहा कि प्यार-मोहब्बत से चुनाव प्रचार करें।

● मख्य चुनाव आयुक्त ने सुनाई शायरी
फेक न्यूज और गलत जानकारियों के बारे में लोगों को अवेयर करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने शायरी भी सुनाई। उन्होंने कहा कि ‘झूठ के बाजार में रौनक तो बहुत है।’ इसलिए कोई भी गलत जानकारी शेयर करने से पहले चेक कर लें।

● चुनावों में हिंसा बर्दाश्त नहीं
सीईसी ने कहा कि चुनाव कराने को लेकर ECI के सामने 4 चुनौतियां हैं. बाहुबल का इस्तेमाल, धनबल, झूठी खबर और एमसीसी का उल्लंघन। उन्होंने कहा कि हम हिंसा मुक्त चुनाव करवाना चाहते हैं, लिहाजा इलेक्शन के दौरान कोई भी खून-खराबा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को समाचार पत्रों और अन्य मीडिया आउटलेट्स में तीन बार जानकारी प्रकाशित करनी होगी। राजनीतिक दल को यह बताना होगा कि उन्होंने आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवार को टिकट क्यों दिया।

●दिव्यांग वोटर घर से डाल सकेंगे वोट
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हिमालय से समुद्र तक और रेगिस्तान से बारिश वाले पूर्वोत्तर तक बूथों पर एक जैसी सुविधा होगी। 85 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वोटर या दिव्यांग वोटर के घर फॉर्म भिजवाएंगे, ताकि वो घर से वोट डाल सकें. बूथ पर वो आएंगे तो उनको आयोग वोलेंटियर सहयोग करेंगे।

●आएगी नई वेबसाइट
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि चुनाव आयोग जल्द ही एक नई वेबसाइट लांच करने जा रहे हैं। इसमें मिथ बनाम रिएलिटी के बारे में बताया जाएगा। इसमें बताया जाएगा कि मिथ क्या है और उसकी सच्चाई क्या है।

● मतदान के दौरान हर जिले में निगरानी के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा

●गलत सूचना पर भी ऐक्शन
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहाकि मिसइंफॉर्मेशन यानी गलत सूचना के मामले में भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। फेक न्यूज फैलानों वालों पर ऐक्शन होगा। आईटी ऐक्ट के तहत कार्रवाई होगी। सभी जिलों में लोगों को ट्रेनिंग दी गई है।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static