राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ में किया पहले प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन

punjabkesari.in Saturday, Aug 15, 2020 - 08:35 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को प्रदेश के प्रथम ‘प्लाज्मा बैंक' का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने  कहा कि कोरोना संक्रमण से ठीक हुए अधिक से अधिक लोग प्लाज्मा दान करें।       

बता दें कि राज्यपाल ने किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय,के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग द्वारा स्थापित उत्तर प्रदेश का प्रथम ‘प्लाज्मा बैंक' का आज यहां राजभवन से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यह देश की सेवा और मानव सेवा का महत्वपूर्ण अवसर है। उन्होंने कहा कि अगर किसी संक्रमित व्यक्ति की जान बचेगी, तो उसके साथ ही उसका पूरा परिवार दुआ ही देगा।

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि प्लाज्मा थेरेपी में मरीज के शरीर में एंटीबॉडीज पहुंचाकर उसे वायरस से लड़ने के लिए बेहतर बनाया जाता है। जब किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस का संक्रमण होता है तो उसका शरीर संक्रमण से लड़ने के लिए उसके खून में मौजूद प्लाज्मा में एंटीबॉडी का निर्माण करने लगता है तथा प्लाज्मा में मौजूद यही एंटीबॉडी ‘कोरोना वायरस' के संक्रमण को समाप्त करने में मदद करती है।

राज्यपाल ने कहा कि कोविड-19 अत्यंत सूक्ष्म वायरस जनित एक महामारी है। इसने पूरे विश्व को काफी कुछ सीखने एवं सोचने पर मजबूर कर दिया है। अगर भारत के परिप्रेक्ष्य में बात करें तो कोरोना संक्रमण के चलते देश के चिकित्सालयों में वेन्टीलेटर्स की संख्या को बढ़ाया गया है। नवाचार के माध्यम से नये बनने वाले वेन्टीलेटर्स पहले की अपेक्षा कम मूल्य में उपलब्ध हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार चिकित्सा क्षेत्र में उपयोग के लिए पीपीई किट का पहले हम आयात करते थे तथा सीमित मात्रा में मास्क एवं गलव्स का उत्पादन देश में होता था, परन्तु कोरोना के प्रभाव के चलते आज देश में प्रतिदिन बड़ी संख्या में पीपीई किट,मास्क का उत्पादन हो रहा है। इस क्षेत्र में हम आत्मनिर्भर भी बने हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static