मथुरा-वृंदावन आने वाले श्रद्धालुओं को फ्री भोजन कराएगी अन्नपूर्णा कैंटीन, CM योगी करेंगे लोकार्पण

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 12:18 PM (IST)

मथुरा: कान्हा की नगरी मथुरा- वृंदावन धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों को जन्माष्टमी के पावन पर्व पर उत्तर प्रदेश सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है। सरकार द्वारा तीर्थ यात्रियों को अब निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। श्रद्धालुओं को सुबह और शाम दोनों समय निःशुल्क पौष्टिक भोजन परोसा जाएगा।

PunjabKesari

प्रदेश सरकार ने इसके लिए मथुरा- वृंदावन मार्ग पर जयपुर मंदिर के सामने दो मंजिला अन्नपूर्णा भवन का निर्माण कराया है। इस भवन का लोकार्पण प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार दोपहर एक बजे करेंगे।
PunjabKesari
5000 लोगों को प्रतिदिन कराया जाएगा निःशुल्क भोजन 
उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा निर्मित अन्नपूर्णा भवन का निर्माण करीब 4.89 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। यह 2 मंजिला अन्नपूर्णा भवन करीब 2300 स्क्वायर मीटर में बनाया गया है। इसमें दो भोजनालय बनाए गए हैं। एक भूतल पर और एक प्रथम तल पर।

PunjabKesariदोनों ही भोजनालय वातानुकूलित बनाए गए हैं। दोनों भोजनालय में एक बार में दो-दो सौ लोग भोजन कर सकते हैं। इस भोजनालय में करीब 5000 लोगों को प्रतिदिन निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके शुद्ध पेयजल की भी व्यवस्था की गई है। अन्नपूर्णा भवन में लिफ्ट की सुविधा भी रहेगी। साथ ही प्रतीक्षालय भी बनाया गया है।
PunjabKesari
आधुनिक सुविधाओं से लैस रसोई घर, हर काम के लिए मशीने उपल्बध
भोजन बनाने के लिए आधुनिक सुविधाओं से युक्त रसोई घर का निर्माण किया गया है। जिसमें स्टेनलेस स्टील की दो रोटी मेकिंग मशीन, जिनकी क्षमता 500 से 700 रोटी प्रति घंटा बनाने की है। इसके अलावा, दो आटा गूंथने की मशीनें, दो लोई बनाने की मशीनें, एक आलू छीलने की मशीन, एक सब्जी काटने की मशीन, मसाला पीसने के लिए ग्राइंडर और खाना परोसने के लिए दो हजार बर्तन की सेट उपलब्ध है।
PunjabKesari
भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में रोजाना हजारों श्रद्धालु आते हैं और भगवान की भक्ति के लिए हजारों साधु संत यहां प्रवास करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए ब्रज तीर्थ विकास परिषद के प्रस्ताव पर राज्य सरकार ने श्रद्धालुओं को सुबह और शाम निःशुल्क पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने का फैसला लिया है।

PunjabKesariइस भोजनालय का संचालन मंगलमय परिवार न्यास करेगा। अन्नपूर्णा भवन में श्रद्धालुओं के लिए सुपाच्य और निःशुल्क भरपेट भोजन की व्यवस्था होगी। यहां हर दिन करीब 5000 को भोजन कर सकेंगे।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static