लखनऊ में आयोजित डिफेंस एक्सपो 2020 की सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम

punjabkesari.in Saturday, Feb 01, 2020 - 09:55 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पांच फरवरी से आयोजित डिफेंस एक्सपो 2020 की सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गये हैं। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार डिफेंस एक्सपो की सुरक्षा के पुरख्ता इंतजाम किए गये हैं। उन्होंने बताया कि डिफेंस एक्सपो वृंदावन सेक्टर 15 में प्रस्तावित है। एक्सपो स्थल करीब ढाई किलोमीटर लम्बा और साढ़े तीन किलोमीटर चौड़ा है। उन्होंने बताया कि एक्सपो स्थल की सुरक्षा के लिए चार थाने और 16 चाकियां बनाई गई । जिसमें थाना सेक्टर 14 पूर्वी, सेक्टर 16 पश्चिमी, सेक्टर 12 उत्तरी और सेक्टर 18 दक्षिणी थाना है। उन्होंने बताया कि इसे पांच जोन और 20 सेक्टरों में बांटा गया है। उन्होंने बताया कि डिफेंस एक्सपो के बाहरी सुरक्षा की जिम्मेदारी प्रदेश पुलिस जबकि डिफेंस एक्सपो कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा की जिम्मेदारी केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को सौंपी गई है। उनके सहयोग के लिए पुलिस अधीक्षक स्तर का एक अधिकारी तैनात रहेगा।


प्रवक्ता ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम स्थल को चार सेक्ट्ररों में बांटा गया है। इसकी सुरक्षा के लिए अपर पुलिस अधीक्षक अथवा पुलिस उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि डिफेंस एक्सपो सुरक्षा के लिए अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के नौ अधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक स्तर के 26 अधिकारियों के अलावा 93 पुलिस निरीक्षक, 401 पुलिस उपनिरीक्षक, महिला निरीक्षक 33, मुख्य आरक्षी 163,आरक्षी 2076 और महिला आरक्षी और मुख्य आरक्षी 313 की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि डिफेंस एक्सपो में अभिसूचना इकाई का एक अपर पुलिस अधीक्षक, तीन पुलिस उपाधीक्षक, 60 निरीक्षक,120 उपनिरीक्षक, 310 आरक्षी और मुख्य अरक्षियों के अलावा 10 महिला पुलिस कर्मी भी तैनात रहेंगे। इसके अलावा सादे कपडों में भी पुलिस की तैनाती रहेगी। डिफेंस एक्सपो सुरक्षा में तैनात किए जाने वाले सभी पुलिसकर्मियों को जरुरी प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि पाकिर्ंग आदि की सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गये हैं। उन्होंने बताया कि वीवीआईपी कार्यक्रम के लिए नई पुलिस लाइल कल्ली पश्चिम में एक हेलीपैड बनाया गया है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा के लिए बैरियर भी बनाये गये हैं।


प्रवक्ता ने बताया कि चार एवं पांच फरवरी को अवध शिल्प ग्राम की सुरक्षा के पुलिस उपाधीक्षक प्रभारी बनाये गये हैं । इसके अलावा इंदिरागांधी प्रतिष्ठानों में कटन रेजर तथा स्टेट डिनर कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गये हैं। इसके साथ ही आपातकालिन स्थित के लिए क्यूआटी़ के अलावा दमकलों की व्यवस्था के साथ जरुरी व्यवस्था भी की गई है।

गौरतलब है नवाब नगरी में पांच फरवरी से शुरू होने वाले डिफेंस एक्सपो नौ फरवरी तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच फरवरी को डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा तीनो सेनाओं के प्रमुख के भी मौजूद रहने की संभावना है। पांच दिनो तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में अब तक करीब एक हजार से अधिक एक्जिबिटर्स ने पंजीकरण कराया है जिसमें 165 विदेशी एक्जिबिटर्स भी शामिल हैं। डिफेंस एक्सपो में अमेरिका,फ्रांस ब्रिटेन और रूस समेत 70 से अधिक देश हिस्सा लेंगे। इस एक्सपो में छह और सात फरवरी को बिजनेस कॉन्फ्रेंस होगी, जिसमें देश और विदेश के एक्जिबिटर्स एक दूसरे को हथियारों की खूबी और क्षमता का परिचय करायेंगे। आम जनता के लिये प्रदर्शनी अंतिम दो दिन आठ और नौ फरवरी को खुली रहेगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static