अयोध्याः रामजन्मभूमि में समतलीकरण के दौरान मिले मंदिर के अवशेष

punjabkesari.in Wednesday, May 20, 2020 - 09:37 PM (IST)

अयोध्याः अयोध्या विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद राममंदिर निर्माण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। भले ही कोरोना संकट की वजह से इसमें थोड़ा विराम लग गया मगर इसी दौरान शुरू हुए 67 एकड़ के श्रीराम जन्मभूमि परिसर में समतलीकरण का काम तेजी से काम चल रहा है। जल्द ही पूरे परिसर को समतल करके भूमि पूजन की तैयारियां शुरू होंगी। वहीं समतलीकरण और खुदाई के दौरान कई सारी प्राचीन मूर्तियों और मंदिर के अवशेष मिले हैं।

JCB से हो रही है खुदाई
बता दें कि अयोध्या रामलला राम जन्मभूमि में समतलीकरण के लिए जेसीबी से खुदाई हो रही है। इस दौरान मंदिर के आमलक , मूर्ति युक्त पाषाण के खंभे , प्राचीन कुंआ , मंदिर के चौखट आदि प्राप्त हुए हैं। जेसीबी से खुदाई हो रही है। वहीं लागू लॉकडाउन की वजह से राम मंदिर निर्माण में हो रही देरी।

वहीं मंदिर के सचिव चंपत राय ने बताया कि समतलीकरण कार्य में 3 जेसीबी, 1 क्रेन, 2 ट्रैक्टर और 10 मजदूर लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 11 मई से चल रहे समतलीकरण कार्यक्रम के दौरान जहां हाई कोर्ट के आदेश पर एएसआई ने खुदाई करवाई थी, वहां और आसपास के इलाकों में काफी संख्या में पुरावशेष, देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां, पुष्प कलश, आमलक दोरजाम्ब आदि कलाकृतियां निकली है। अब तक 7 ब्लैक टच स्टोन के स्तम्भ, 6 रेडसैंड स्टोन के स्तम्भ ,5 फुट के नक्काशीनुमा शिवलिंग और मेहराब के पत्थर आदि भी बरामद हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static