बेसिक शिक्षा समाज की नींव है, यह जितनी मजबूत होगी, राष्ट्र उतना ही मजबूत होगा: CM

punjabkesari.in Saturday, Jul 24, 2021 - 11:41 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बेसिक शिक्षा समाज की नींव है और यह नींव जितनी मजबूत होगी, राष्ट्र उतना ही मजबूत होगा। बच्चों को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी हम सबकी है। शिक्षक के लिए प्रतिदिन जानने का अवसर होता है और दूसरों तक जानकारी पहुंचाने का भी अवसर होता है।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को लोक भवन में बेसिक शिक्षा विभाग के तहत नवचयनित 6,696 सहायक अध्यापकों के नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इससे पूर्व, उन्होंने सुमन देवी (रायबरेली), ललिता वर्मा (लखीमपुर खीरी), नीता पटेल (हरदोई), शिवकुमार (लखनऊ), देवेश सिंह कुशवाहा (उन्नाव) तथा विपिन कुमार (सीतापुर) को अपने कर-कमलों से नियुक्ति पत्र प्रदान किये। उन्होंने सभी नवचयनित सहायक अध्यापकों को बधाई व शुभकामनाएं दीं तथा पारदर्शी तरीके से शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की सराहना की।       

इस मौके पर योगी ने कहा कि 69,000 सहायक अध्यापकों की यह भर्ती प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता, ईमानदारी एवं शुचितापूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई है, जिससे आप सभी युवाओं को अपना लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिली। युवा आज सक्षम हो रहे हैं। आज कोई भी भर्ती प्रक्रिया में प्रश्न चिन्ह नहीं खड़ा कर सकता। प्रदेश के नौजवानों के भविष्य से खिलवाड़ करने वालों, भर्ती प्रक्रिया में विसंगतियां पैदा करने वालों के खिलाफ सरकार ने सख्त कारर्वाई की हैं।       

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए सतत प्रयास कर रही है। सरकार की ईमानदारी पर कोई भी संदेह नहीं कर सकता। सभी भर्ती प्रक्रियाएं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न हो रही हैं। कुछ लोगों को यह बात अच्छी नहीं लगती। युवा किसी के बहकावे में न आएं। नियुक्ति की प्रक्रियाएं आगे भी इसी प्रकार अनवरत चलती रहेंगी। प्रदेश सरकार युवाओं को तेजी से रोजगार देने के लिए कृतसंकल्पित है। राज्य में पिछले सवा चार वर्षों के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा सवा चार लाख युवाओं को सरकारी सेवा में नियुक्तियां प्रदान की गई हैं। हम लगभग साढ़े चार लाख भर्ती की प्रक्रिया की दिशा में तेजी के साथ आगे बढ़ रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static