BBAU: प्रवेश परीक्षा शुल्क में पहली बार सामान्य वर्ग के छात्राओं को मिलेगा 50 फीसदी छूट

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 02:17 PM (IST)

लखनऊः कोराना संकट के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन में समाज के हर तबके को आर्थिक मंदी का बोझ उठाना पड़ रहा है। ऐसे में बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है। जिसके तहत विवि के प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने के लिए पहली बार छात्राओं को फीस में 50 फीसदी की छूट दी गई है।

बता दें कि पहले यह छूट केवल एससी एसटी और दिव्यांगों को मिलती थी। सामान्य वर्ग को पहली बार यह छूट मिलेगी। दरअसल विवि के प्रवेश परीक्षा में आवेदन के लिए सामान्य वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग को 1000 रूपए और SC, ST व दिव्यांगों को 500 रुपए प्रवेश शुल्क के रूप में देना होता था। साथ ही सामान्य वर्ग की महिलाओं को 1000 रुपए शुल्क अदा करना होता था, लेकिन वर्तमान में विवि द्वारा लिए गए नए फैसले के अनुसार अब सभी वर्ग की महिलाओं को प्रवेश परीक्षा आवेदन शुल्क 500 रुपए देना होगा।

विवि के प्रवेश समन्वयक प्रो. कुशेंद्र मिश्रा ने बताया कि इसमें छूट देने का उद्देश्य यह है कि अधिक से अधिक संख्या में महिलाएं उच्च शिक्षा की पढ़ाई कर सकें और अधिक से अधिक छात्र उच्च शिक्षा के लिए आवेदन कर सकें। रविवार शाम तक करीब 3500 फॉर्मस भरे जा चुके हैं। प्रवेश समन्वयक कुक्षेन्द्र मिश्रा ने बताया कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जुलाई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static