पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. मौर्य बोलीं- महिला की सफलता के पीछे भी पुरुष का हाथ व साथ होता है

3/7/2021 5:19:48 PM

जौनपुर: उत्तर प्रदेश में जौनपुर स्थित वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0निर्मला एस0 मौर्य ने कहा कि महिला की सफलता के पीछे भी पुरुष का हाथ व साथ होता है। महिला सशक्तिकरण सम्मान समारोह मिशन शक्ति द्वारा आयोजित समारोह में मौर्य ने आज यहां आर्यभट्ट सभागार में अंतररष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर यहां विविध क्षेत्रों में योगदान देने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया। समारोह को संबोधित करते हुए मौर्य ने कहा कि 21 वीं सदी में हर क्षेत्र में महिलाएं अपना परचम लहरा रही है। प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ी है। उन्होंने कहा कि जिस तरह पुरुष की सफलता के पीछे महिला का हाथ होता है उसी तरह महिला की सफलता के पीछे भी पुरुष का हाथ और साथ दोनों होता है।       

इस मौके पर कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि आज का यह कार्यक्रम महिलाओं को प्रोत्साहित और उत्साहित करने के लिए आयोजित किया गया है। सम्मान समारोह में आँगनबाड़ी, आशा, एएनएम, महिला पुलिस, गायत्री परिवार की महिलाओं समेत प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा में बेहतर कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया। इनके अतिरिक्त विशिष्ट और प्रेरक सम्मान भी दिए गए। विश्वविद्यालय में मिशन शक्ति की समन्वयक डॉ0 जान्हवी श्रीवास्तव ने अतिथियों का स्वागत करते हुए मिशन शक्ति के तहत संचालित गतिविधियों पर प्रकाश डाला।       

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में आई विधायकद्वय डॉ लीना तिवारी एवं डॉ सुषमा पटेल, हिना देसाई, डॉ स्मिता श्रीवास्तव, डॉ सुभा सिंह को भी सम्मानित किया गया।  इस अवसर पर परीक्षा नियंत्रक वी एन सिंह, प्रो वंदना राय, डॉ नूपुर तिवारी, सुरेखा सिंह, डॉ माया सिंह, डॉ सुनीता गुप्ता, अनू त्यागी, डॉ पूजा सक्सेना, जया शुक्ला, करुणा निराला, डॉ धीरेन्द्र चौधरी, सहायक कुलसचिव अमृत लाल, डॉ राकेश यादव, डॉ जगदेव, प्रो देवराज, डॉ राजकुमार, डॉ के एस तोमर, डॉ जगदेव, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ राकेश जैन, मोहम्मद इमाम, समेत अन्य लोग उपस्थित रहें विशिष्ट सम्मान : मिशन शक्ति की तरफ से राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी को उनकी अनुपस्थित में सम्मान की घोषणा की गई।

इसके साथ ही लेखिका डॉ अंकिता राज, स्वास्थ्य के क्षेत्र में कुमुद शर्मा, समाजसेवा के लिए डॉ अंजू रानी, शिक्षिका प्रीति श्रीवास्तव, डॉ सरोज सिंह, महिला आयोग की सदस्य शशि मौर्य, सुरक्षा के क्षेत्र में तारावती यादव, लायंस क्लब की प्रथम महिला अध्यक्ष सोना बैंकर्स, राष्ट्रीय सेवा योजना में विशेष कार्य करने डॉ राजश्री को विशिष्ट सम्मान दिया गया। प्रेरक सम्मान : अधिवक्ता मंजू शास्त्री, समाजसेविका आशा मौर्या, सखी वेलफेयर की प्रीति गुप्ता, राष्ट्रीय सेवा योजना की शरियत फातमा, स्वयं सेविका स्नेहा मिश्रा, समाज सेविका किरण श्रीवास्तव, महिला थाना प्रभारी किरण मिश्रा, ऊषा मौर्या, क्रीडा से जुड़ी गीता प्रजापति, समाजसेवा से जुड़ी मंजीत कौर, गूगल गर्ल वैष्णवी, समाजसेविका विमला सिंह को प्रेरक सम्मान से सम्मानित किया गया। 


Content Writer

Umakant yadav

Related News