लखनऊ: अवैध पक्षी व्यापार पर STF की बड़ी कार्रवाई, 2 तस्करों से 605 प्रतिबंधित देसी तोते बरामद

punjabkesari.in Friday, Dec 14, 2018 - 04:20 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने लखनऊ के चिनहट क्षेत्र से 2 तस्करों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 605 प्रतिबंधित देसी तोते बरामद किए। पुलिस ने बताया कि एक सूचना के आधार पर पुलिस ने शुक्रवार मध्य रात्रि को बीबीडी कालेज के सामने घेराबंदी की और वहां से गुजर रहे एक वाहन से प्रतिबंधित पक्षी बरामद किए। पुलिस ने इस सिलसिले में सीतापुर निवासी तौकीर अहमद और अभिषेक को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस को सूचना मिली थी कि कुछ तस्कर प्रतिबंधित तोतों को सीतापुर से गोरखपुर के रास्ते नेपाल ले जाने वाले है। इस सूचना पर एसटीएफ और वन विभाग की संयुक्त टीम ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। इससे पहले पुलिस को पता चला था कि पुराने लखनऊ के चौक क्षेत्र में अकबरी गेट के पास लंबे समय से पक्षियों का व्यापार होता है। तोतों की कई प्रजातियां खीरी, सीतापुर और शाहजहांपुर आदि स्थानों से बहेलिया तस्करों को बेचते हैं। इसी प्रकार तीतर और बटेर की भी स्थानीय बहेलिये आपूर्ति करते हैं। पटना और कोलकाता में इन पक्षियों को ऊंचे दामों पर बेचा जाता है।

गिरफ्तार अभियुक्तों ने पूछताछ में बताया कि उन्होंने इन प्रतिबंधित देसी तोतों को सीतापुर और उसके आसपास के क्षेत्रों से पकड़ा था और इन्हें बेचने के लिए गोरखपुर के रास्ते नेपाल ले जा रहे थे। इसके अलावा यह लोग तोतों की कई प्रजातियों, तीतर और बटेरों को भी खीरी, सीतापुर एवं शाहजहांपुर आदि स्थानों से पकड़ कर तस्करी का कार्य करते हैं। गिरफ्तार अभियुक्तों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static