CM योगी का बड़ा फैसला, उपमुख्यमंत्री के कार्यो का किया बंटवारा, 25-25 जिलों की दी जिम्मेदारी

punjabkesari.in Friday, Aug 05, 2022 - 07:40 PM (IST)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज मुख्यमंत्री के कार्यों का बंटवारा कर दिया है। अब दोनों डिप्टी सीएम को 25-25 जिलों की जिम्मेदारी दी गई है। माना जा रहा है कि सरकार और संगठन के स्तर में सामंजस्य बैठाने के लिए यह फैसला लिया गया है।  मुख्यमंत्री और दोनों उप मुख्यमंत्रियों के पास 8- 8 मंडलों की जिम्मेदारी मिली है इसमें करीब 25 -25 जिले आवंटित किए गए है।

इन जिलों में सीएम योगी करेंगे भ्रमण
मुजफ्फरनगर,शामली,सहारनपुर,मेरठ,बागपत,बुलन्दशहर,गौतमबुद्धनगर,ग़ाज़ियाबाद,हापुड़,मेरठ,अमरोहा,बिजनौर,मुरादाबाद,रामपुर,सम्भल, अलीगढ़,एटा,हाथरस,कासगंज, वाराणसी मंडल, चंदौली,गाजीपुर,जौनपुर,वाराणसी, आजमगढ़,बलिया,मऊ के जिले शामिल है। 

इन जिलों में  उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक करेंगे भ्रमण
देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर,महाराजगंज,बस्ती,संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बहराइच, बलरामपुर, गोंडा, श्रावस्ती,आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, बदायूं, बरेली,पीलीभीत,शाहजहांपुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, रायबरेली,सीतापुर, उन्नाव जिले की जिम्मेदारी मिली है। 

उपमुख्यमंत्री  केश प्रसाद मौर्य को मिले जिले
औरैया, इटावा फ़र्रूख़ाबाद,कन्नौज,कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, ,बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, प्रयागराज, फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, सोनभद्र,अंबेडकरनगर, अमेठी बाराबंकी, अयोध्या, सुल्तानपुर में भ्रमण करेंगे। 

बता दें कि योगी सरकार के 18 कैबिनेट मंत्रियों को 18 मंडलों का प्रभारी नियुक्त किया गया है।  उनके साथ राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और राज्यमंत्री लगाए गए.। अब तक दो-दो मंडलों का दौरा मंत्री कर चुके हैं। ऐसे में तीसरी बार योगी कैबिनेट मंत्रियों के मंडलों के प्रभार भी बदल दिए गए हैं. इस तरह सरकार का प्रयास है कि लोकसभा चुनाव से पहले नवंबर, 2023 तक सभी कैबिनेट मंत्री प्रत्येक मंडल के प्रभारी का दायित्व निभा लें। मंडल के प्रभारी मंत्री अपने प्रभार वाले क्षेत्र में विकास कार्य योजनाओं की समीक्षा करने के साथ-साथ सामाजिक समीकरण को मजबूत करने के लिए किसी दलित या अति पिछड़ा वर्ग से घर पर रुकते हैं और वहीं पर भोजन करते हैं।

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बार उत्तर प्रदेश के 75 जिलों को तीन हिस्सों में बांट दिया है. सूबे के 25 जिलों की निगरानी खुद सीएम योगी करेंगे तो 25-25 जिले का जिम्मा डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक के पास होगा ताकि योजनाओं को तेजी से धरातल पर उतारते हुए व्यवस्थाओं की पैनी निगरानी की जा सके इसलिए सीएम और डिप्टी सीएम भी सभी जिलों का दौरा करेंगे !!


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

Recommended News

static