'यूपी में मदरसों के साथ संस्कृत विद्यालय बंद करने की तैयारी' कर रही BJP- अखिलेश यादव

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 05:43 PM (IST)

UP Madrasa: उत्तर प्रदेश में 13 हजार मदरसों को बंद करने की एसआईटी की सिफारिश को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव Akhilesh Yadav ने  सरकार पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि "ये केवल मदरसे बंद नहीं कर रहे हैं, ये संस्कृत के विद्यालय भी बंद कर रहे हैं...ये बीजेपी केवल एक समाज की दुश्मन नहीं हैं, ये देश के दुश्मन हैं"। दरअसल, यूपी में मदरसों की जांच करने के लिए सरकार के द्वारा एक एसआईटी की टीम का गठन किया गया था। जांच पूरा होने के बाद एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट यूपी सरकार को सौंप दी है। बताया जा रहा है कि 13 हजार मदरसों को अवैध मानते हुए SIT  ने मदरसों पर कार्रवाई के लिए मदरसा बोर्ड तैयारी कर रहा है।

दरअसल, एसआईटी की जांच में जिन मदरसों को बंद करने की सिफारिश की गई है उनमें अधिकतर भारत-नेपाल की सीमा पर हैं।  रिपोर्ट में इस बात की भी जानकारी दी गई है कि ज्यादातर मदरसों का निर्माण पिछले 20 वर्षों में खाड़ी देशों से मिले फंड के जरिए किया गया है।

गौरतलब है कि SIT रिपोर्ट में लिखा गया है कि सबसे ज्यादा अवैध मदरसों का निर्माण भारत नेपाल सीमा से सटे बहराइच, श्रावस्ती और महराजगंज के साथ साथ सात जिलों में किया गया है। नेपाल से सटे इन जिलों में मदरसों की संख्या 500 से अधिक है। खास बात यह है कि एसआईटी की टीम ने जब इन मदरसों के संचालकों से आय और व्यय की जानकारी मांगने पर वो संतोषजनक जवाब नहीं दे सके।

ऐसे में आशंका जताई गई कि टेरर फंडिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रकम को हवाला के जरिए खाड़ी देशों से भेजा गया था। अवैध मदरसा संचालकों ने इस बात को माना कि चंदे की रकम से ही मदरसों का निर्माण डोनेशन के जरिए ही की गई हालांकि डोनेशन देने वालों के बारे में वे जवाब नहीं दे सके। इसके बाद SIT ने कार्रवाई की सिफारिश की है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static