अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट सेपरेटर मशीन हुई खराब, खून से प्लेटलेट अलग न होने पर मरीजों को हो रही परेशानी

punjabkesari.in Friday, Oct 21, 2022 - 02:17 PM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में डेंगू के मरीज मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। अस्पतालों में डेंगू की संख्या काफी बढ़ रही है और इन मरीजों के लिए प्लेटलेट्स की जरूरत सबसे अधिक है और इसके लिए ब्लड कंपोनेंट सेपरेटर मशीन की जरूरत सबसे ज्यादा होती है। लेकिन, जिला अस्पताल में खून से प्लेटलेट्स को अलग करने वाली ब्लड कंपोनेंट सेपरेटर मशीन खराब हो गई है। जिसकी वजह से मरीजों का प्लेटलेट्स नहीं किया जा रहा जो मरीजों के परिजनों के लिए भी परेशानी है। 

बता दें कि मिली जानकारी के अनुसार जानकारी जिले में संक्रामक बीमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इनमें डेंगू से लेकर मलेरिया, डायरिया सहित अन्य बीमरियां शामिल हैं। इसकी वजह से जिला अस्पताल से लेकर बीआरडी मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में बेड भी फुल हो गए हैं। इन सबके बीच जिला अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट सेपरेटर मशीन खराब हो जाने से मरीजों की परेशानी बढ़ गई है। वहीं, मशीन के खराब होने के कारण डोनर होने के बावजूद उन्हें प्लेटलेट्स नहीं मिल पा रहा है। क्योंकि डोनर के खून से इस मशीन से ही प्लेटलेट्स अलग कर मरीज को चढ़ाया जाता है। मशीन के खराब होने से ऐसे मरीज जिन्हें प्लेटलेट्स की जरूरत है, उन्हें बीआरडी मेडिकल कॉलेज रेफर किया जा रहा है। 

जल्द ठीक हो जाएगी मशीन- प्रशासन
अस्पताल प्रशासन का कहना है कि इस बार राहत यह है कि कम मरीजों को प्लेटलेट्स की जरूरत पड़ रही है। दवाओं से मरीज ठीक हो जा रहे हैं। तीन से चार प्रतिशत मरीजों को प्लेटलेट्स की जरूरत पड़ी है, जिसे बीआरडी से मंगाया गया है। जबकि, तीन से चार मरीजों को बीआरडी रेफर किया गया है। जिला अस्पताल के एसआईसी डॉ. राजेंद्र ठाकुर ने बताया कि, मशीन खराब होने की जानकारी है। इसे बनवाने के लिए इंजीनियर को बुलाया गया है। जल्द ही मशीन को ठीक करा दिया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static