BSP सांसद ने की Budget की दिल खोलकर तारीफ, बोले- ''पठान'' की तरह बजट भी हिट

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 04:40 PM (IST)

लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) नेता मलूक नागर ने बुधवार को कहा कि बजट में आम लोगों को मिली राहत ने इसे शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' की तरह हिट बना दिया है। 

उत्तर प्रदेश में बिजनौर से लोकसभा सदस्य नागर ने पीटीआई के साथ एक वीडियो साक्षात्कार में कहा, "बजट में आम लोगों को मिली राहत ने इसे 'पठान' फिल्म की तरह हिट बना दिया है।" उन्होंने कहा कि बजट में दी गई आयकर राहत से यह सुनिश्चित होगा कि अधिक संख्या में लोग आयकर रिटर्न दाखिल करेंगे। उन्होंने कहा कि यह बजट अर्थव्यवस्था को और अधिक मजबूती देगा तथा यह सुनिश्चित करेगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारत को पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का सपना सच हो।

बता दें कि बजट में किसानों की सुविधा के लिए डिजिटल सार्वजनिक और इंफ्रास्ट्रक्टर प्लेटफॉर्म, कृषि स्टाटर्अप, पादप संरक्षण, कृषि सामग्री और परामर्श का ध्यान रखा गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2023-24 में वेतनभोगी कर्मचारियों को लुभावने वाले प्रावधान के तहत नयी कर व्यवस्था में सात लाख वार्षिक आय को आयकर से पूरी तरह मुक्त किया है। पुरानी व्यवस्था में तीन लाख की आय को कर मुक्त रखा गया है। सीतारमण ने बताया कि आयकर की स्लैब की संख्या को भी पांच कर दी गई है। इस घोषणा के तहत शून्य से तीन लाख की आय स्लैब पर कोई कर नहीं लगेगा, तीन से छह लाख तक कर की दर पांच प्रतिशत, छह से नौ लाख रुपए तक 10 प्रतिशत, नौ से 12 लाख रुपए तक 15 प्रतिशत और 12 से 15 लाख रुपए वार्षिक आय के स्लैब पर 20 प्रतिशत आयकर लगाया जाएगा।

वित्त वर्ष 2023-24 के आम बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए आवंटित राशि बढ़ाकर 5.94 लाख करोड़ रुपये कर दी गई है जो पिछले साल 5.25 लाख करोड़ रुपये थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को संसद में आम बजट पेश किया जिसमें पूंजीगत व्यय के लिए कुल 1.62 लाख करोड़ रुपये अलग रखे गए हैं। इनमें नए हथियार, विमान, युद्धपोत और अन्य सैन्य साजोसामान की खरीद शामिल है। वित्त वर्ष 2022-23 में, पूंजी परिव्यय के लिए बजटीय आवंटन 1.52 लाख करोड़ रुपये था, लेकिन संशोधित अनुमान के अनुसार व्यय 1.50 लाख करोड़ रुपये था। अगले वित्त वर्ष के बजट दस्तावेजों के अनुसार, राजस्व व्यय के लिए 2,70,120 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है जिनमें वेतन भुगतान और प्रतिष्ठानों के रखरखाव पर होने वाले खर्च शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static