Budget 2022: CM योगी ने केंद्रीय बजट का किया स्वागत, कहा- यूपी के युवाओं को 60 लाख नौकरियां देने की घोषणा हुई

punjabkesari.in Tuesday, Feb 01, 2022 - 07:26 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए कहा कि यह बजट भारत को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के रास्ते पर आगे ले जाएगा।

मुख्‍यमंत्री योगी ने मंगलवार को पेश केंद्रीय बजट का स्वागत करते हुए ट्वीट किया, ‘‘मैं 'आत्मनिर्भर भारत' की परिकल्पना को साकार करने वाले सर्वसमावेशी व प्रगतिशील यूनियन बजट : 2022-23 का स्वागत करता हूं। यह बजट भारत को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ाएगा।'' योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का हार्दिक अभिनंदन करते हुए कहा कि केंद्रीय बजट : 2022-23 में महिलाओं के उन्नयन हेतु 'मिशन शक्ति' के साथ-साथ अनेक कार्यक्रमों को व्यापकता प्रदान करने का प्रावधान किया गया है और यह महिला सशक्तिकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायक होगा।

उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि देश की सबसे अधिक युवा आबादी वाला राज्‍य उत्तर प्रदेश है और आज केंद्रीय बजट में युवाओं को 60 लाख नौकरियां देने की घोषणा हुई है,  इससे उत्तर प्रदेश के युवाओं को भी आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। योगी ने कहा कि बजट में राज्यों को 50 साल तक बिना ब्याज के कर्ज, केन-बेतवा लिंक परियोजना लागू करना, 400 वंदे भारत ट्रेन चलाने जैसी घोषणा भारत की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाई प्रदान करेंगे। भाजपा मुख्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, योगी ने कहा कि कोविड के दौरान आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने वाला और देश को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में यह बढ़ाने वाला है यह बजट।

बयान के अनुसार, बजट में खासतौर पर न्यूनतम समर्थन मूल्य, किसानों के उन्नयन और किसानों की आय दोगुनी करने की लक्ष्य प्राप्ति, किसानों की मांग को पूरा करता है। साथ ही 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करेन के प्रधानमंत्री के लक्ष्य की प्राप्ति में भी मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की एक जिला, एक उत्पाद योजना के तर्ज पर नई शुरू होने वाली एक स्टेशन, एक उत्पाद योजना का लाभ भी स्थानीय लोगों को मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आम बजट में जल जीवन मिशन के तहत 8.7 करोड़ परिवारों को हर घर नल योजना से कनेक्शन देने का लक्ष्य तय किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static