बुलंदशहर: गायों पर कहर बनकर टूट रहा लंपी वायरस, दर्जन पशुओं की मौत...सैकड़ों हुए बीमार

punjabkesari.in Saturday, Sep 03, 2022 - 05:53 PM (IST)

बुलंदशहर : उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं में तेजी से फैल रहे जानलेवा लंपी वायरस के संक्रमण की चपेट में आने से अब तक एक दर्जन से अधिक पशुओं की मौत हो चुकी है, जबकि सैकड़ों पशु बीमार हो गये हैं। जिले के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ आनंद कुमार ने शनिवार को बताया कि शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने गोवंश को निशाना बनाने वाले लंपी वायरस की रोकथाम के लिये जानवरों में टीकाकरण शुरु कर दिया है। अब तक 15,000 से अधिक गोवंश का टीकाकरण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि जिले के अनूपशहर, जहांगीराबाद, सिकंदराबाद और ऊंचागांव ब्लॉक में इस वायरस का प्रकोप देखा गया है। डा कुमार ने बताया कि पशु चिकित्सकों और कर्मचारियों की टीम गांव गांव जाकर पशुओं का टीकाकरण कर रही है। बीमार पशुओं का इलाज किया जा रहा है।       

उन्होंने बताया कि इससे संक्रमित जानवर के शरीर पर गांठें आने लगती हैं। डा कुमार ने बताया कि संक्रामक रोग होने के कारण, पशुओं को बांधने की जगह साफ सफाई रखना चाहिये। साथ ही संक्रमित पशु से अन्य पशुओं को दूर रखने और रोगी पशुओं के बचे चारे को नष्ट करने की भी उन्होंने सलाह दी है।जिले में अब तक 1 दर्जन से अधिक गोवंश लंपी वायरस के प्रकोप से मर चुके हैं। इनमें बिछट सुजानपुर गांव में 03, धनोरा गांव में 04 और सेदमपुर गांव में 01 पशु की मौत शामिल है। विभागीय कर्मचारियों ने सूचना के आधार पर 20 पशुओं का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा है। इसमें से अभी तक 12 की रिपोटर् प्राप्त हो चुकी है। इनमें से केवल एक सैंपल पॉजिटिव मिला है। डा कुमार ने बताया जिले में 400 से अधिक गोवंश बीमार हैं। जिन का इलाज किया जा रहा है।      

जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश सिंह ने स्वीकार किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं में विशेषकर गोवंश में लंपी वायरस का संक्रमण फैलने की सूचना मिली है। पशु चिकित्सालय में जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जहां पशुपालक 24 घंटे अपने पशुओं की बीमारी की सूचना दर्ज करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देश पर पशु चिकित्सा विभाग से रोग निरोधक एंटीबायोटिक दवाएं मिल चुकी हैं।पशुओं के इलाज की सुविधाओं से लैस तीन मोबाइल वेन शासन स्तर से मिल चुकी हैं। इनके माध्यम से गांव गांव पहुंचकर पशुओं का इलाज किया जायेगा। सिकंदराबाद क्षेत्र के उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा नीरज ने बताया कि पशु चिकित्सकों की टीम गांव गांव जाकर उपचार के साथ साथ बचाव के तरीकों की जानकारी भी पशुपालकों को दे रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static