उपचुनाव UP: 7 विधानसभा सीटों पर 3 नवम्बर को पड़ेंगे वोट, सीट स्वार पर नहीं होगा चुनाव

punjabkesari.in Tuesday, Sep 29, 2020 - 04:51 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में वर्ष 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माने जा रहे उपचुनाव में 8 में से 7 विधानसभा सीटों पर 3 नवम्बर को वोट डाले जाएंगे। केन्द्रीय निर्वाचन आयोग ने चुनाव के कार्यक्रम का औपचारिक एलान मंगलवार को कर दिया। रामपुर की स्वार सीट को छोड़कर 7 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी की जाएगी जबकि नामाकंन की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर तय गई है। 17 अक्टूबर को नामाकंन पत्रों की जांच का काम किया जाएगा। वहीं 19 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। मतदान 3 नवम्बर को होगा और मतगणना 10 नवंबर की जाएगी और संभवत उसी दिन सभी परिणाम घोषित होंगे।

इन सीटों पर होगा उपचुनाव
प्रदेश में कानपुर के घाटमपुर, जौनपुर के मल्हनी, रामपुर के स्वार, बुलंदशहर के सदर, आगरा के टूंडला, देवरिया के देवरिया सदर, उन्नाव के बांगरमऊ तथा अमरोहा के नौगावां सादात विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव होने हैं।

आजम खान के पुत्र के सीट पर नहीं होगा चुनाव
स्वार सीट पर अभी चुनाव नहीं होगा। यहां से आजम खां के पुत्र अब्दुल्ला आजम खां विधायक थे जिनकी सदस्यता गलत आयु प्रमाण पत्र देने के कारण रद्द कर दी गई है। अब्दुल्ला आजम के 6 साल चुनाव ना लडऩे पर रोक लगाने की शिकायत राष्ट्रपति से की गई है। जब तक राष्ट्रपति के पास इस मामले में सुनवाई नहीं हो जाती, तब तक चुनाव नहीं कराया जा सकता है।

8 में से 6 सीटों पर बीजेपी का कब्जा
2017 के विधानसभा चुनाव में इन 8 में से 6 सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की थी जबकि 2 पर सपा का कब्जा था। इस उपचुनाव में पहली बार बहुजन समाज पार्टी भी हिस्सा ले रही है। आमतौर पर बसपा उपचुनाव में शिरकत नहीं करती है लेकिन इस बार बसपा के मैदान में आने से लगभग सभी सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबले के आसार बन रहे है वहीं कांग्रेस के पूरे दमखम से चुनावी रणक्षेत्र में उतरने से मुकाबला रोचक होने के आसार हैं। यूपी में पंचायत चुनाव की सभी सीटों पर चुनाव लडऩे वाली आम आदमी पार्टी हालांकि उप चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramkesh

Recommended News

Related News

static