आज लखनऊ आएगी केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम, लोकसभा चुनाव की तैयारी पर करेगी मंथन

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 10:47 AM (IST)

Lok Sabha Elections 2024 (अश्वनी सिंह): उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 होने वाले है। इसी के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग की टीम आज यानी 29 फरवरी को तीन दिवसीय दौरे पर लखनऊ आ रही है। लखनऊ पहुंचने के बाद आयोग की टीम यूपी के अफसरों के साथ बैठक कर लोकसभा चुनाव की तैयारी पर मंथन करेगी। मार्च महीने में ही चुनाव की अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है। आयोग टीम चुनाव तैयारी और सुझावों के साथ-साथ शिकायतों पर भी चर्चा करेगी।

आयोग टीम यूपी के अधिकारियों के साथ करेगी बैठक
केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त अरुण गोयल, वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त नितेश व्यास व चुनाव उपायुक्त हृदयेश कुमार सहित कई अधिकारी शामिल होंगे। यह सभी अधिकारी यूपी में तीन दिवसीय दौरे पर है। टीम के अधिकारी यूपी के अफसरों के साथ बैठकें करेंगे। पहले दिन राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ चुनाव तैयारी और सुझावों के साथ शिकायतों पर चर्चा होगी। कल कमिश्नर डीएम और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक होगी। तीसरे दिन आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बैठक की जानकारी देगा।

PunjabKesari
प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देगा आयोग
चुनाव आयोग की टीम कल कमिश्नर डीएम और वरिष्ठ पुलिस, प्रवर्तन एजेंसियों से, आयकर विभाग, आबकारी, नारकोटिक्स, जीएसटी आदि के अधिकारियों के साथ बैठक करेगी। इस बैठक में लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की जाएगी। दोपहर में मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक होगी। 3 दिनों तक यूरोक्रेसी के साथ चर्चा के बाद आयोग चुनाव तैयारी पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा।

नई वोटर लिस्ट में 15 करोड़ से ज्यादा मतदाता
बता दें कि, यूपी की नई वोटर लिस्ट में 15 करोड़ से ज्यादा मतदाता है। इसमें 57 लाख नए वोटर जोड़े गए है और 31 लाख गलत नाम हटाए गए। चुनाव आयोग के दौरे को लेकर पुलिस विभाग भी तैयारी में जुटा हुआ है। मार्च के दूसरे पखवाड़े में किसी भी दिन चुनाव की घोषणा हो सकती है। 25 मार्च को होली और 29 मार्च को चैत्र नवरात्रि शुरू होगी। नवरात्रि के शुभ दिनों में पहले चरण के नामांकन शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

 

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static