मैनहोल में गिरकर बच्चे की मौत: हाईकोर्ट ने मामले का स्वतः लिया संज्ञान, पूछा-और कितनी ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2024 - 09:33 PM (IST)

लखनऊ: हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने मैनहोल में गिरकर आठ साल के बच्चे शाहरुख की मौत की घटना का स्वतः संज्ञान लिया है। न्यायालय ने मामले में स्वतः संज्ञान जनहित याचिका दर्ज करते हुए, नगर आयुक्त, लखनऊ नगर निगम व उपाध्यक्ष, एलडीए को नोटिस जारी करने का भी आदेश दिया है। न्यायालय ने कहा है कि हम जानना चाहते हैं कि इस प्रकार के और कितने हादसे पहले हो चुके हैं तथा नगर निगम के अधिकारियों द्वारा क्या कोई लापरवाही की गए है। हम यह भी जानना चाहते हैं कि शहर में और ऐसे कितने मैनहोल खुले हुए हैं और यदि हैं तो नगर निगम के अधिकारियों की इस लापरवाही से लोगों की जिंदगियों को बचाने के लिए क्या उपाय किए गए हैं। मामले की अगली सुनवाई 30 अप्रैल को होगी। 

PunjabKesari

कोर्ट ने पूछा- और कितनी ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं
यह आदेश न्यायमूर्ति राजन रॉय व न्यायमूर्ति ओम प्रकाश शुक्ला की खंडपीठ ने पारित किया है। कोर्ट की नियमित कार्यवाही के दौरान न्यायालय ने अखबारों में छपी उक्त हादसे की खबर का संज्ञान लिया। वहीं बार की ओर से अधिवक्ता आदर्श मेहरोत्रा ने न्यायालय को बताया कि खबरों के मुताबिक शहर में ऐसे कई मैनहोल और पाइप लाइन हैं जो खुले पड़े हुए हैं। कहा गया कि यह नगर निगम की जिम्मेदारी है कि मैनहोल ठीक प्रकार से बंद रहें। इस पर न्यायालय ने खुले हुए 'लखनऊ में खुले हुए मैनहोल व पाइप लाइन से नगरवासियों के जीवन के खतरे का मामला' शीर्षक से जनहित याचिका दर्ज करने का आदेश दिया। 


भंडारे का प्रसाद लेने जा रहा था  शाहरुख
गौरतलब है कि बीते दिनों राजधानी लखनऊ में खुले मैनहोल में गिरने से आठ साल के बच्चे शाहरुख की मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं, मामले में विभाग के इंजीनियर ने ठेकेदार और सुपरवाइजर के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज करा दी है। पुलिस का कहना है कि मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है। जानकारी के मुताबिक, थाना जानकीपुरम स्थित जानकीपुरम विस्तार के सेक्टर 10 में आश्रयहीन कॉलोनी में शाहरुख़ ख़ान अपने परिवार के साथ रहता था। उसके पिता शहाबुद्दीन कबाड़ी का काम करते हैं। उसकी मां, बहन खुशबू महक और साइना साथ रहते हैं। बताया जा रहा है कि शाहरुख स्कूल से आने के बाद दोनों बहनों के साथ भंडारे का प्रसाद लेने जा रहा था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static