CM योगी ने शिक्षित, प्रशिक्षित युवाओं के लिए स्वरोजगार योजना शुरू करने की घोषणा की

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2024 - 04:17 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के शिक्षित और प्रशिक्षित युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान' आरंभ करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत अगले 10 वर्षों के दौरान 10 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का लक्ष्य है। राज्य सरकार द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 के मूल बजट में सरकार ने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान का प्रावधान किया था। अब समय आ गया है कि इस पर अमल शुरू किया जाए।

आदित्यनाथ ने अभियान के संबंध में कुटीर लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) विभाग के प्रस्तुतिकरण का अवलोकन करते हुए कहा कि यह योजना स्वरोजगार सृजन के प्रयासों में बड़ी भूमिका निभाएगी। बैठक में मुख्यमंत्री को बताया गया कि इस अभियान के तहत हर वर्ष एक लाख युवाओं को बैंकों से ऋण दिलाकर वित्तीय अनुदान दिया जाएगा, जिससे प्रतिवर्ष एक लाख सूक्ष्म उद्यम स्थापित हो सकेंगे।

 इस तरह आगामी 10 वर्षों में 10 लाख युवा स्वरोजगार से जुड़ सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियान के तहत सामान्य वर्ग के अलावा, अन्य पिछड़ा वर्ग, महिला, दिव्यांगजन तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पुरुषों के अलावा महिलाओं को उद्यम स्थापित करने पर अनुदान देने का प्रावधान किया जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static