CM योगी ने श्रमिकों के लिए किया सुरक्षा व स्वास्थ्य बीमा की घोषणा​​​​​​​, दुर्घटना में मृत्यु या दिव्यांगता पर मिलेगा 2 लाख

punjabkesari.in Sunday, May 02, 2021 - 09:20 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार को श्रमिकों की किसी दुर्घटना में मौत या किसी प्रकार के अंग-भंग होने या दिव्यांगता आने पर दो लाख रुपये का सुरक्षा बीमा कवर तथा पांच लाख रुपये तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कराने की घोषणा की है। अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के मौके पर शनिवार को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने ऑनलाइन माध्यम से श्रमिकों और श्रमिक संगठनों से संवाद करते हुए प्रदेश के सभी श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए उपरोक्‍त दो योजनाओं की घोषणा की।

शनिवार की शाम जारी सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार श्रमिकों के हितों के लिए प्रतिबद्ध है तथा उनके कल्याण व उत्थान हेतु विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर उन्हें लाभान्वित कर रही है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने लिए दो बीमा योजनाओं की घोषणा की। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत निःशुल्क खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था आगामी पांच मई से प्रारम्भ की जाएगी।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने नोएडा से गौतम बघेल, अयोध्या से केदारनाथ यादव, आगरा से सोनपाल व अशोक कुमार, प्रयागराज से अरुण कुमार व दीपक कुमार वर्मा से संवाद किया। इन सभी ने श्रमिकों के हित के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों व संचालित की जा रही योजनाओं की सराहना की। इस मौके पर श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल मार्गदर्शन व नेतृत्व में श्रम विभाग पूरी निष्ठा व पारदर्शिता के साथ श्रमिकों के सम्मान पूर्वक जीवन-यापन तथा जीवन स्तर में सुधार के लिए निरंतर प्रयासरत है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static