पूर्व PM चौधरी चरण सिंह को CM योगी ने किया नमन, कहा- वंचितों के उत्थान का जो मार्ग दिखाया, वह सभी के लिए अनुकरणीय है

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 03:00 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की 36वीं पुण्यतिथि पर सोमवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि गांवों, किसानों, शोषितों और वंचितों के उत्थान के लिए उन्होंने जो मार्ग दिखाए, वे सभी के लिए अनुकरणीय हैं।

मुख्‍यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘जननेता, किसानों के मसीहा, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि। गांवों, अन्नदाता किसानों, शोषितों और वंचितों के उत्थान के लिए उन्होंने जो मार्ग दिखाए हैं, वे हम सभी के लिए अनुकरणीय हैं।'' योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्विटर पर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी एक तस्वीर भी साझा। उन्होंने कहा कि चरण सिंह किसानों के हित एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था में व्यापक सुधार के लिए आजीवन समर्पित रहे। गौरतलब है कि 23 दिसम्बर 1902 को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान परिवार में जन्मे भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का 29 मई, 1987 को निधन हुआ था। चौधरी चरण सिंह 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक देश के प्रधानमंत्री रहे। महात्मा गांधी ने जब 1930 में सविनय अवज्ञा आंदोलन का आह्वान किया तो चौधरी चरण सिंह ने हिंडन नदी पर नमक बनाकर आंदोलन में भाग लिया और इसके लिए उन्हें जेल जाना पड़ा।

किसान नेता चरण सिंह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, देश के गृह मंत्री और वित्त मंत्री समेत कई महत्वपूर्ण दायित्वों का निर्वहन किया। चरण सिंह के पौत्र जयंत सिंह चौधरी राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष और राज्‍यसभा सदस्‍य हैं। चरण सिंह के पुत्र दिवंगत चौधरी अजित सिंह ने राष्ट्रीय लोकदल की स्थापना की थी और वह केन्द्र सरकार में मंत्री भी रहे थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static