कैबिनेट बैठक में CM योगी के आदेश- सभी जिलों में युद्ध स्तर पर चलाएं सफाई अभियान

punjabkesari.in Thursday, Sep 02, 2021 - 05:42 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को संक्रामक रोगों की बढ़ती आशंका के मद्देनजर राज्य के सभी 75 जिलों में युद्ध स्तर पर साफ सफाई अभियान चलाने का निर्देश दिया। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि वर्तमान में बारिश के कारण गड्ढों एवं निचले स्थानों में जलभराव से बीमारियों के फैलने का खतरा है, कई क्षेत्रों में डेंगू के मरीज सामने आए हैं और मलेरिया के मामले भी बढ़ सकते हैं, इसलिये वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए पूरे प्रदेश में वृहद सफाई अभियान चलाए जाने की जरूरत है। योगी ने आदेश दिया, ‘‘इसके लिए हर जिले में एक-एक नोडल अधिकारी भेजा जाए। 

यह अधिकारी बाढ़ या अत्यधिक बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों की भी निगरानी करेंगे। साफ सफाई अभियान में आशा, संगिनी, आंगनबाड़ी सहित सभी संबंधित कर्मियों को सक्रिय किया जाए। ग्राम्य विकास, नगर विकास, महिला बाल विकास, स्वास्थ्य और मेडिकल एजुकेशन विभाग अंतर्विभागीय समन्वय के साथ स्वच्छता और स्वास्थ्य सुरक्षा का विशेष अभियान चलाया जाए।'' उन्होंने कहा कि सभी जिलों में पीने के साफ पानी की आपूर्ति सुनिश्चित हो। पंचायती राज और नगर विकास विभाग द्वारा बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में भी स्वच्छता का कार्य कराया जाए। 

गौरतलब है कि फिरोजाबाद जिले में इसमें 10 दिनों के दौरान डेंगू और वायरल बुखार के कारण कम से कम 41 लोगों की मौत हो चुकी है इनमें से ज्यादातर बच्चे हैं जबकि क्षेत्रीय भाजपा विधायक मनीष असीजा का दावा है कि जिले में इन संक्रामक रोगों की वजह से अब तक 44 लोगों की मृत्यु हुई है। मामला तूल पकड़ने पर जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी को हटा दिया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static