Prayagraj Mahakumbh-2025: CM योगी का निर्देश- गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य दिसंबर 2024 तक करें पूरा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 14, 2023 - 11:37 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने मंगलवार शाम अपने सरकारी आवास पर उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPDA) के विकास कार्यों (Development Works) की समीक्षा करते हुये कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Express Way) के निर्माण कार्यों की प्रगति संतोषजनक है। इस दौरान उन्होंने गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य प्रयागराज महाकुम्भ-2025 (Prayagraj Mahakumbh 2025) से पहले पूरा करने के निर्देश दिये हैं। गंगा एक्सप्रेस-वे के जमीन अधिग्रहण से जुड़े किसी भी किसान का मुआवजा लम्बित न रहे।
PunjabKesari
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से पूर्वी यूपी के विकास को अभूतपूर्व गति मिली
बता दें कि मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य प्रयागराज महाकुम्भ-2025 से पहले दिसम्बर, 2024 तक पूर्ण किया जाए। गंगा एक्सप्रेस-वे से सम्बन्धित 12 जनपदों के जिलाधिकारी स्वयं एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों की नियमित रूप से समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि झांसी लिंक एक्सप्रेस-वे तथा बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे के कार्यों में तेजी लायी जाए। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे समर्पित किये जा चुके हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास को अभूतपूर्व गति मिली है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में जनसुविधाओं को विकसित किया जाए तथा एडवॉन्स ट्रैफिक मैनेजमेण्ट सिस्टम (एटीएमएस) शुरू किया जाए। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को बक्सर, बिहार राज्य से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश सरकार इस कार्य में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान कर रही है।      
PunjabKesari
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों को दिसम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बक्सर से जुड़ जाने पर दिल्ली से पटना की दूरी सात से आठ घण्टे में पूरी की जा सकेगी। बुन्देलखण्ड लिंक एक्सप्रेस-वे के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के चित्रकूटधाम से जुड़ जाने से यह क्षेत्र टूरिस्ट हब के साथ व्यावसायिक गतिविधियों का केन्द्र बनेगा। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे को एटीएमएस से जोड़ा जाए। योगी ने कहा कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों को तेज गति से पूर्ण किया जाए। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे से जुड़े चारों जिलों के जिलाधिकारी इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों की नियमित रूप से समीक्षा करें। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों को दिसम्बर, 2023 तक हर हाल में पूर्ण किया जाए।      
PunjabKesari
इस अवसर पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अरविन्द कुमार, सलाहकार मुख्यमंत्री अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static