यूपी में उम्मीदवार नहीं उतारेंगे, ‘इंडिया'' गठबंधन के प्रत्याशियों का समर्थन करेंगे: कांग्रेस

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 07:15 PM (IST)

लखनऊ: कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने संविधान, सामाजिक सौहार्द और भाईचारे की रक्षा के लिए उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनावों में अपने उम्मीदवार नहीं उतारने तथा समाजवादी पार्टी (सपा) के चुनाव चिन्ह ‘साइकिल' पर लड़ रहे प्रत्याशियों के समर्थन का फैसला किया है। 

कांग्रेस महासचिव एवं उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि पार्टी नेतृत्व के साथ विचार-विमर्श करने के बाद समाज, प्रदेश और देश के हित में यह निर्णय लिया गया है। इससे पहले, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को ऐलान किया था कि 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव में सभी नौ सीट पर ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस' (इंडिया) के उम्मीदवार उनकी पार्टी के चुनाव चिह्न ‘साइकिल' पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस और सपा एकजुट हैं और ‘इंडिया' उपचुनाव में जीत की नई इबारत लिखेगा। पांडे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मल्लिकार्जुन खरगे जी, राहुल गांधी जी, प्रियंका गांधी जी तथा के सी वेणुगोपाल के साथ गहन चर्चा की गई। आज जिस तरह से सामाजिक तनाव बढ़ रहा है और जिस उद्देश्य से ‘इंडिया' गठबंधन का गठन किया गया था, उसे देखते हुए आज अपने संगठन और पार्टी को बचाने का समय नहीं है, बल्कि संविधान बचाने, सामाजिक सौहार्द और भाईचारा बचाने का है।'' 

सपा के सभी उम्मीदवारों को जिताने का काम करेगी कांग्रेस
उन्होंने कहा, ‘‘हमने फैसला किया है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगी। ‘इंडिया' गठबंधन यानी सपा के सभी उम्मीदवारों को जिताने के लिए पूरा समर्थन करेगी।'' पांडे ने दावा किया कि अगर आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को नहीं रोका गया तो संविधान, सौहार्द और भाईचारा खतरे में पड़ जाएगा। उनका कहना था, ‘‘पिछले दिनों उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने उन सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों में 'संविधान बचाओ संकल्प सम्मलेन' का आयोजन किया था जहां उपचुनाव होने हैं। अगर आज भाजपा को नहीं रोका गया, तो आने वाले समय में संविधान, भाई-चारा, आपसी सौहार्द कमजोर हो जाएगा।'' पांडे ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने संकल्प लिया है कि इन चुनावों में भाजपा को कड़ी शिकस्त देनी है, ताकि आने वाले 2027 के विधानसभा चुनाव में सकारात्मक प्रभाव हो। 

‘इंडिया' गठबंधन के सभी उम्मीदवारों को सहयोग मिलेगा
कांग्रेस महासचिव ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में ‘इंडिया' गठबंधन के सभी उम्मीदवारों को हमारे कार्यकर्ताओं का सहयोग मिलेगा और उनकी जीत सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा।'' प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि उत्तर प्रदेश में ‘इंडिया' गठबंधन एकजुट है और उत्तर प्रदेश की स्थिति को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। राय ने इस धारणा को खारिज कर दिया कि कांग्रेस ने किसी तरह का समर्पण किया है। उनका कहना था कि परिस्थिति को देखते हुए फैसला हुआ है जो प्रदेश के हित में है। राय ने इस अटकल को भी गलत बताया कि सपा ने फूलपुर सीट कांग्रेस को देने की पेशकश की थी। उधर, अखिलेश यादव ने बृहस्पतिवार को कांग्रेस के साथ एकजुटता दिखाते हुए सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ अपनी एक तस्वीर साझा की और कहा कि दोनों दलों ने संविधान, आरक्षण और सौहार्द को बचाने का संकल्प लिया है।

‘‘हमने ये ठाना है, संविधान, आरक्षण, सौहार्द बचाना है"
 यादव ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर कहा, ‘‘हमने ये ठाना है, संविधान, आरक्षण, सौहार्द बचाना है। बापू-बाबासाहेब-लोहिया के सपनों का देश बनाना है।'' राज्य की नौ सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान 13 नवंबर को होने हैं। मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी। जिन विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं उनमें कटेहरी (आंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर शहर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शमिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Imran

Related News

static