स्थानीय निकाय चुनावों के लिए उल्टी गिनती शुरू, सीटों की स्थिति जल्द आयेगी सामने

punjabkesari.in Friday, Nov 11, 2022 - 07:40 PM (IST)

लखनऊ: निकाय चुनाव के मद्देनजर शासन तक अधिकांश जिलों से आरक्षण संबधी प्रस्ताव पहुंच गये हैं। नगर विकास विभाग ने आरक्षण की सूची भी लगभग फाइनल कर ली है। इस प्रक्रिया के साथ ही स्थानीय निकाय चुनावों के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है।

अब यह सूची मुख्यमंत्री को सौंपी जाएगी। अब विभाग बहुत जल्द ही आरक्षण संबंधी नोटिफिकेशन जारी करेगा। वार्डों और सीटों के आरक्षण की अधिसूचना जारी होने के बाद राज्य सरकार निकाय चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग को कार्यक्रम सौंप देगी। इसके बाद निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। इससे बुधवार को नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने 22 जिलों का आरक्षण प्रस्ताव न आने पर नाराजगी जताई थी और निर्देश दिया कि इसे जिलों से जल्द प्राप्त कर लिया जाए। स्थानीय निकाय चुनाव के लिए सीटों की स्थिति जल्द सामने आयेगी।

बता दें कि वर्ष 2017 में आयोग ने चार चरणों में चुनाव कराए थे। इसके अलावा शहरी निकाय निदेशालय द्वारा परिसीमन, वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया भी अभी पूरी की जानी है। इसलिए निकाय चुनाव दिसंबर में ही हो पाएंगे। आयोग द्वारा निर्धारित किए गए कार्यक्रम के अनुसार 31 अक्टूबर को मौजूदा वोटर लिस्ट प्रकाशित की जाएगी। पहली से सात नवम्बर तक इस मौजूदा वोटर लिस्ट में वोटर अपना नाम व अन्य विवरण देख सकेंगे। आठ से 12 नवम्बर के बीच अपने दावे और आपत्तियां दर्ज करवा सकेंगे। 14 से 17 नवम्बर के बीच दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। 18 नवम्बर को अंतिम रूप से तैयार वोटर लिस्ट जारी किया जाएगा। गौरतलब है कि 5 जनवरी 2023 को यूपी की सभी नगर निकायों का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इससे पहले निर्वाचन आयोग चुनाव करा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static