वेब सीरीज  ‘तांडव'' के निर्देशक व अन्य को कोर्ट ने दी ट्रांजिट अग्रिम जमानत

punjabkesari.in Thursday, Jan 21, 2021 - 08:22 AM (IST)

मुंबई/लखनऊः  बंबई उच्च न्यायालय ने बुधवार को ‘तांडव' के निर्देशक अली अब्बास जफर, आमेजन प्राइम इंडिया की प्रमुख अर्पणा पुरोहित, निर्माता हिमांशु मेहरा और लेखक गौरव सोलंकी को ट्रांजिट अग्रिम जमानत दी। इन सभी के खलाफ वेब सीरीज के माध्यम से लोगों की धार्मिक भावनाओं को कथित रूप से आहत करने के सिलसिले में लखनऊ में मामला दर्ज किया गया है। न्यायमूर्ति पी. डी. नाइक ने चारों को गिरफ्तारी से तीन सप्ताह की राहत दी है। इससे सभी को उत्तर प्रदेश के लखनऊ में संबंधित अदालत में जाने का मौका मिल जाएगा।

अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस की चार सदस्यीय टीम ‘तांडव' के खिलाफ लखनऊ में दर्ज मामले की जांच करने मुंबई पहुंची। अंतरिम जमानत देते हुए उच्च न्यायालय ने कहा कि वेब शो के निर्माता आगे के विवाद से बचने के लिए आपत्तिजनक हिस्से को हटाने की प्रक्रिया में हैं। जफर और अन्य की ओर से पैरवी कर रहे वकीलों आबद पोंडा और अनिकेत निकम ने अदालत को बताया कि उनके मुव्वकिल को लखनऊ की अदालत में अग्रिम जमानत अर्जी देने के लिए कुछ वक्त चाहिए इसलिए उन्हें फिलहाल गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दी जाए।

ट्रांजिट अग्रिम जमानत अर्जी में कहा गया है, ‘‘आवेदक निर्दोष हैं और उन पर गलत आरोप लगाया जा रहा है।'' पोंडा और निकम ने अदालत से कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस की टीम चारों को गिरफ्तार करने मुंबई आयी है इसलिए उन्हें गिरफ्तारी से राहत की आवश्यकता है। चारों के खिलाफ सूचना एवं प्रौद्योगिकी कानून के अलावा भादंसं की धारा 153ए (धर्म, नस्ल के आधार पर अलग-अलग समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 295 (किसी भी समुदाय के धर्म का अपमान करने की मंशा से धार्मिक स्थल को क्षतिग्रस्त करना), 501(1)(बी) (तनाव पैदा करने की मंशा से सार्वजनिक तौर पर बदमाश करना) में मामला दर्ज किया गया है। चारों ने बुधवार को अदालत में अर्जी दी थी।

उत्तर प्रदेश में ‘तांडव' की टीम के खिलाफ लखनऊ, ग्रेटर नोएडा और शाहजहांपुर में कम से कम तीन प्राथमिकियां दर्ज हुई हैं। एक अधिकारी ने बताया कि इससे पूर्व उत्तर प्रदेश पुलिस की चार सदस्यीय टीम लखनऊ में ‘‘तांडव'' के खिलाफ दर्ज मामले में जांच के सिलसिले में मुंबई पहुंची है। उत्तर प्रदेश पुलिस टीम के अमेजन प्राइम वीडियो सीरीज के निर्माताओं और कलाकारों का बयान रिकॉर्ड किये जाने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static