प्रवासी भारतीय विश्व में भारत के सांस्कृतिक राजदूत: महेन्द्र नाथ पाण्डेय

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 10:33 AM (IST)

वाराणसीः भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए केन्द्र व प्रदेश की सरकार की प्रंशसा करते हुए कहा कि हमारे प्रवासी भारतीय पूरे विश्व में भारत की मेधा, संस्कृति, कौशल और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते है। एक प्रकार से वे विश्व में भारत के सांस्कृतिक राजदूत हैं।  

पाण्डेय ने कहा कि प्रवासी भारतीयों को हालांकि लम्बे समय तक सरकारों ने मात्र विदेशी मुद्रा के स्रोत से अधिक कुछ नहीं समझा। जबकि वे सशक्त भारत के निर्माण में अपना योगदान देने के लिए सदैव इच्छुक थे। यह अटल जी थे जिन्होंने प्रवासियों को भारतवंशी कहकर उनकी भारतीयता का उन्हें बोध कराया और उनके अनुभवों को देश हित में आत्मसात करने के लिए प्रवासी भारतीय दिवस जैसे आयोजन की संकल्पना की। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत की गौरव गाथा की स्र्विणम और स्वाभिमानी तस्वीर रखी और प्रवासी भाई-बहनों को भारत के आत्मगौरव का प्रतिनिधि बनाया। काशी से लेकर प्रयागराज तक और उसके पश्चात् गणतंत्र दिवस के समारोह में सहभागिता के माध्यम से प्रवासी भारतीय भारत की संस्कृति, समरसता और सम्प्रभुता के संगम का अमृत पूरे विश्व में लेकर जाएगें और 2022 तक न्यू यंग इण्डिया के सपनों को चरितार्थ करने में अपनी अहम भूमिका निभाएगें।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static