लखनऊ में बढ़ रहा है डेंगू का कहरः मिले 150 से ज्यादा नए मरीज, जानिए कैसे करें बचाव

punjabkesari.in Saturday, Oct 08, 2022 - 12:28 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के लखनऊ में डेंगू से संक्रमित मरीज लगातार मिल रहे है। अस्पतालों में भी डेंगू के मरीजों के आने का सिलसिला जारी है। हर दिन डेंगू से पीड़ित लोग अस्पताल में पहुंच रहे है। लखनऊ के कई क्षेत्रों में डेंगू के मरीज मिले है, जिसकी जानकारी अस्पतालों से मिले आंकड़ों से हुई है। सरकारी अस्पतालों में करीब 150 से ज्यादा डेंगू संक्रमित मरीज भर्ती हुए है, जिनका इलाज चल रहा है।

बता दें कि राजधानी के सरकारी अस्पताल में भर्ती 150 से ज्यादा लोग डेंगू का शिकार हो चुके हैं, 100 के करीब मरीज अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। जिनका इलाज किया जा रहा है। वहीं, आलमबाग में स्थित एक अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में 17 के करीब मरीज भर्ती हैं और हर रोज 100 के करीब मरीज बुखार से पीड़ित होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। अस्पताल की ओर से फीवर प्रोफाइल जांच कराई जा रही है। फीवर प्रोफाइल जांच के तहत डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और टाइफाइड बुखार की जांच की जा रही है। इसके अलावा एलाइजा की भी जांच की जा रही है। वहीं, जिले के लोहिया हॉस्पिटल, बलरामपुर हॉस्पिटल, सिविल हॉस्पिटल और किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज समेत निजी अस्पतालों का भी है। यहां पर रोजाना डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं और जिनको भर्ती कर उनका इलाज किया जा रहा है।

डेंगू से बचाव के लिए रखें इन बातों का ध्यान
डेंगू से बचने का सबसे अच्छा उपाय यह है कि रात में सोते समय मच्छरदानी का जरूर इस्तेमाल करें। इसके अलावा घर के आसपास कहीं पर भी पानी न भरने दें।अपने घर के आस-पास सफाई का रखें, घर के आस-पास पानी जमा न होने दें और पानी से भरे हुए बर्तन एवं टंकियों को ढक कर रखें। फुल कपड़े पहनें और मच्छर भगाने की जो दवाएं बाजार में उपलब्ध हैं। उनमें से कुछ अच्छी दवाओं का भी आसपास छिड़काव किया जा सकता है। जिससे कि डेंगू जैसी बीमारी से बचने में बहुत मदद मिलती है। इसके अलावा हर सप्ताह कूलर के पानी को खाली करके साफ कपड़े से पोछ कर सूखा औ साफ करने के बाद ही दोबारा प्रयोग में लाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static