विंध्याचल नवरात्रि मेला में बड़ी संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु, माता के जयकारों से गूंज रहा दरबार

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 03:21 PM (IST)

मिर्जापुर: उत्तर प्रदेश के विंध्याचल में लगने वाला नवरात्रि मेला अब पूरे शबाब पर पहुंच चुका है। पूरा मेला क्षेत्र मां के जयकारे से गूंज रहा है। अब तक दस लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शनार्थी मां विंध्यवासिनी देवी के दर्शन कर चुके हैं। नौ दिन के नवरात्र मेले में दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ रही है। यहां देश के विभिन्न इलाकों से भक्त आ रहे हैं। मेले में भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम किए गए हैं। इस बार मेला सुरक्षा व्यवस्था में एटीएस के जवान तैनात किए गए हैं।

PunjabKesari
काशी प्रयाग दो तीर्थक्षेत्र के मध्य स्थित विंध्याचल सिद्धपीठ का महात्म्य हिन्दू धार्मिक ग्रन्थों में मिलता है। देश के अन्य शक्ति पीठों में मां विंध्यवासिनी देवी की अलग मान्यता है। भक्त विश्व प्रसिद्ध त्रिकोण यंत्र की परिक्रमा कर मां विंध्यवासिनी, मां काली और सरस्वती देवी के दर्शन पूजन कर रहे हैं। इस यंत्र के पूर्व कोण पर ऐश्वर्य की देवी लक्ष्मी रूप मे विराजमान हैं तो दक्षिण में शत्रु संघारिणी मां काली विराजमान हैं पश्चिम में ज्ञान की देवी योगमाया मां सरस्वती देवी निवास करती हैं। श्रद्धालु इस त्रिकोण यंत्र की परिक्रमा कर मां लक्ष्मी, काली और सरस्वती देवी के दर्शन पूजन करते हैं।

PunjabKesari
नवरात्रि में गुंजायमान है पूरा मेला क्षेत्र
चौदह वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले मेला क्षेत्र में एक अनूठा दृश्य है। भक्त प्राकृति हरितिमा के बीच विंध्य पर्वत और मां गंगा के सन्धि क्षेत्र में स्थित विंध्य क्षेत्र की अधिष्ठात्री देवी मां विंध्यवासिनी की अभ्यर्थना करने से पहले गंगा स्नान करते हैं। नवरात्रि में पूरा मेला क्षेत्र गुंजायमान है। यात्रियों की सुविधा एवं भीड़ नियंत्रित करने के उद्देश्य से मां के कपाट को चौबीसों घंटे खोल रखा गया है। दर्शनार्थी दिन रात लाईन में लगे हैं। जिला प्रशासन विकलांग दर्शनार्थियों के लिए निशुल्क वाहन एवं व्हील चेयर मुहैया करा रहा है।यह सुविधा त्रिकोण यंत्र परिक्रमा के लिए भी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static