5000 रुपये महीने की कमाई, फिर 75 करोड़ की नौकरी ठुकराई, अब किया ऐसा काम...देश में हो रहा नाम

punjabkesari.in Sunday, Jun 12, 2022 - 05:34 PM (IST)

इलाहाबाद: बात साल 2014 की है। जिंदगी से बेहद हताश-निराश एक लड़के की बेचैनी कुछ और बढ़ी और वो कानपुर के एक इंजीनियरिंग कॉलेज की पढ़ाई तीसरे साल ही छोड़कर अपने घर इलाहाबाद लौट आया। घरवालों ने सवाल जवाब किए। पड़ोसियों ने शक जताया। रिश्तेदारों ने कह दिया- लड़के का करियर गयो। महीने में औने-पौने रुपये कमाने वाले पिता का बेटा था ये। ऊपर से छोटे शहर का था। इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ी तो आखिर क्यों छोड़ी? इस सवाल का जवाब इस लड़के के पास भी नहीं था। पढ़ाई छोड़ी तो फिर हताशा बढ़ती गई लेकिन फिर कुछ दिये टिमटिमाए। अंधेरी गुफा में उजाले के चश्मे बहते नज़र आए। अपन लोगों के देश में, जो कुछ नहीं करता वो ट्यूशन पढ़ाने लग जाता है। इस लड़के के साथ भी यही हुआ।

इलाहाबाद में कुकुरमुत्तों की तरह उगे कई कोचिंग सेंटर्स में से एक में ट्यूशन पढ़ाने का काम शुरू कर दिया। पगार थी महज़ 5 हज़ार रुपया। कुछ दिन बाद भाई ने दूसरा कोचिंग सेंटर ज्वाइन किया तन्ख्वाह कुछ और बढ़ी और फिर एक दिन जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट भी आ गया। 2016 में एक यूट्यूब चैनल शुरू किया। ऑनलाइन पढ़ाना शुरू कर दिया। शुरू में तो अच्छा रिस्पांस नहीं मिला। एक साल में सिर्फ 4 हज़ार सब्सक्राइबर ही मिले लेकिन दिन बीतने के साथ सब्सक्राइबर भी बढ़ने लगे। 2019 में 2 मिलियन सब्सक्राइबर हुए। 2020 कोरोना और लॉकडाउन का साल था। कईयों ने आपदा में अवसर देखा। भाई ने भी आपदा में अवसर खोजा और ‘फिजिक्स-वाला’ नाम से एजुकेशन ऐप शुरू कर दिया। आज फिजिक्सवाला एक बड़ा ब्रांड हैं। एडु-टेक वर्ल्ड में फिज़िक्स-वाला की वैसी ही धमक है जैसी अनएकेडमी और बायजु की है। फिज़िक्सवाला के अब 7 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। फ़िजिक्स-वाला ने 2021 में 29 करोड़ रुपये कमाए जबकि 2022 में 270 करोड़ की कमाई की। पिछले हफ्ते फ़िजिक्स-वाला ब्रांड के लिए बड़ा हफ्ता था। इस एडु-टेक कंपनी को 777 करोड़ की इनवेस्टमेंट मिली। इनवेस्ट करने वाली कंपनी है वेस्टब्रिज और जीएसवी वेंचर्स। 

फ़िजिक्सवाला देश की दूसरी ऐसी कंपनी बन गई है, जिसमें इतनी बड़ी रकम इनवेस्ट की गई है। सिर्फ यही नहीं फ़िजिक्स-वाला देश की 101वीं यूनिकॉर्न कंपनी भी बन गई है। इसमें 500 टीचर्स समेत कुल 2500 से ज्यादा स्टाफ़ काम करता है। ये लड़का जिसने अपनी बेचैनी में अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़ी, 5 हजार रुपये में ट्यूशन पढ़ाया, फिर फ़िजिक्स-वाला के नाम से ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफ़ॉर्म खोला और जंबो कंपनी बना डाली, इस करिश्माई लड़के का नाम है अलख पाण्डे। अलख पाण्डे बिल्कुल अलग है। 30 साल की उम्र है और जीतने को अभी पूरी दुनिया बची है। नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर तीन से जब आप बाहर निकलते हैं और उल्टा मुड़कर NH 24 की तरफ बढ़ते हैं तो आपको ‘फ़िजिक्स-वाला’ का एक सेंटर नज़र आता है। शुरू में मुझे लगा कि चूनावाला, दारूवाला, झुनझुनवाला की तरह फ़िजिक्स-वाला भी कोई दुकान चलाता होगा लेकिन जब फ़िजिक्स-वाला में 777 करोड़ का इन्वेस्टमेंट आया तो पूरी दुनिया अलख पाण्डे की तरफ देखने लगी। अलख पाण्डे जब ग्यारहवीं में थे तो नौंवी क्लास के छात्रों को पढ़ाते थे। मैथ्स का टीचर बनना उनका सपना था, लेकिन ये उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि कुछ ही वर्षों में वो एक एडु-टेक कंपनी खोल लेंगे और उनकी कंपनी एक दिन इतनी बड़ी जाइंट बन जाएगी। 

एजुकेशन का फील्ड चांदी कूटने वाला फील्ड है। यहां गधे भी सोने का पानी मूतते हैं। आंकड़ों पर नजर डालेंगे तो देश का करीब करीब हर स्टार्टअप घाटे में हैं, लेकिन जितने भी एडु-टेक स्टार्टअप हैं, वो धड़ाधड़ नोट छाप रहे हैं। कुछ साल पहले जब फ़िजिक्स-वाला चल निकला था, तब अलख पाण्डे को इसको बेचने का ऑफर मिला। खरीदने वाला 75 करोड़ रुपये देने को तैयार था लेकिन पाण्डे जी ने अपने ब्रेन चाइल्ड को नहीं बेचा। कई बार उनकी टीम को तोड़ने की भी कोशिश हुई, अच्छे टीचर्स के सामने ज्यादा सैलरी का चारा डाला गया लेकिन इन सबके बाद भी अलख ने अलग ही अलख जगा रखी है। सस्ती शिक्षा की धूनी रमा रखी है। उनकी कोशिश सस्ती एजुकेशन देने की है। बायजु और अनएकेडमी जिन कोर्स के लिए छात्रों से हजारों-लाखों रुपये की उगाही करते हैं, फ़िजिक्स-वाला में ये कोर्स 999 रुपये में करवाया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static