UP News: पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति के लखनऊ, अमेठी, दिल्ली और मुंबई के 15 ठिकानों पर ED के छापे

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 12:33 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ जारी धनशोधन जांच के तहत प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर छापेमारी की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उत्तर प्रदेश में लखनऊ और अमेठी, महाराष्ट्र में मुंबई और दिल्ली में कुल 14 परिसरों पर छापेमारी की जा रही है। जिस समय ईडी ने रेड की गायत्री प्रजापति की पत्नी महाराजी देवी और छोटा बेटा अनुराग प्रजापति भी घर के अंदर मौजूद रहे। इसके अलावा गायत्री प्रजापति की  महिला मित्र गुड्डा देवी के घर पर भी ईडी ने छापा मारा है।
PunjabKesari
बुधवार देर रात हुई यह छापेमारी अवैध खनन घोटाले के मामले में हुई है। बीती 16 जनवरी को मुंबई, लखनऊ और अमेठी में हुई छापेमारी के दौरान ईडी को गायत्री प्रजापति और उनके बेटों के द्वारा रियल एस्टेट कंपनियों में निवेश के सबूत मिले थे। जनवरी माह में मुंबई में हुई छापेमारी के दौरान ईडी को गायत्री व उनके परिवार की संपत्तियों की जानकारी मिली थी, जिसके बाद लखनऊ जोनल की पांच सदस्यीय टीम सोमवार को मुंबई पहुंची थी, जहां ईडी मुंबई की टीम के साथ मिलकर मलाड इलाके में क्रेसेंट अमिटी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई रिहायशी बिल्डिंग के फ्लैट में छापेमारी की थी।
PunjabKesari
सूत्रों ने बताया कि लखनऊ में प्रजापति के घर पर छापेमारी की जा रही है। ईडी ने उत्तर प्रदेश सतर्कता विभाग की प्राथमिकी के आधार पर 2021 में धनशोधन का मामला दर्ज किया था। इस प्राथमिकी में प्रजापति और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ अवैध रेत खनन और आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप लगाए गए थे। केंद्रीय एजेंसी ने जनवरी में प्रजापति, उनके परिवार के सदस्यों और सहयोगियों के 13 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के मुंबई में स्थित चार फ्लैट और लखनऊ में स्थित कई भूखंड कुर्क किए थे। ईडी ने तलाशी के बाद यह कार्रवाई की थी। 

ईडी का आरोप है कि उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रहने के दौरान प्रजापति और उनके परिवार के सदस्यों ने विभिन्न "काल्पनिक और दिखावटी" लेनदेन के माध्यम से अवैध धन को ‘सफेद' किया और कई संपत्तियां अर्जित कीं। एजेंसी ने कहा था कि प्रजापति ने अवैध रूप से हासिल नकदी को जमा करने के लिए अपने परिवार के सदस्यों के बैंक खातों का भी उपयोग किया।

इस दौरान टीम को कई अन्य संपत्तियों के भी दस्तावेज बरामद हुए जिनमें क्रेंसेट बिल्डिंग में तीन अन्य फ्लैट, बोरीवली में बालाजी कारपोरेशन बिल्डिंग में दो आलीशान फ्लैट शामिल थे। गायत्री ने ये फ्लैट अपने दोनो बेटों अनिल और अनुराग प्रजापति व बहुओं के नाम से खरीदे थे। एजेंसी के अनुसार हर एक फ्लैट की कीमत दो से तीन करोड़ रुपये तक है। एजेंसी के मुताबिक, मुंबई में खरीदे गए इन सभी फ्लैट का अधिकांश भुगतान कैश में किया गया था। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static