UP Board Result 2024: 16 मार्च से शुरू होगा UP बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन! जानें कब आएगा रिजल्ट

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 12:58 PM (IST)

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की 2024 की वार्षिक परीक्षाएं संपन्न हो गई हैं। यूपी बोर्ड ने 12 दिनों में परीक्षाएं कराकर नया रिकॉर्ड कायम किया है। परीक्षा देने के बाद छात्रों ने चैन की सांस ली है और अब सब बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि बोर्ड परीक्षा कॉपियों का मूल्यांकन 16 मार्च से शुरू कर दिया जाएगा। जिसे 31 मार्च तक पूरा किया जाएगा। कॉपियों का मूल्यांकन सीसीटीवी की निगरानी में किया जाएगा। इस दौरान परीक्षकों को केंद्रों में मोबाइल लेके जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित होगा।

बता दें कि बीती 22 फरवरी को यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की 2024 की परीक्षाएं शुरू हुई थी,जो कि 9 मार्च को खत्म हो गई हैं। यूपी बोर्ड ने इस साल 12 दिनों में परीक्षाएं कराकर नया रिकॉर्ड कायम किया है। दरअसल पिछले साल 2023 में यूपी बोर्ड ने 14 दिनों में परीक्षाएं करवाई थी। इस साल दो दिन पहले ही परीक्षा संपन्न कराकर यूपी बोर्ड ने कीर्तिमान स्थापित किया है। 16 मार्च से परीक्षा कॉपियों का मूल्यांकन का काम शुरू किया जाएगा। जिसे 31 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। कॉपियों के मूल्यांकन के दौरान पूरी तरह से सख्ती बरती जाएंगी। परीक्षकों के मोबाइल केंद्रों के बाहर ही जमा कर लिए जाएंगे। किसी भी शिक्षक को मोबाइल केंद्र के अंदर लेकर जाने की नहीं दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि सुबह 10 से शाम 5 बजे तक कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य होगा। वहीं, यूपी बोर्ड परीक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अप्रैल या मई में जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल की सख्ती के चलते कुल 3 लाख 24 हजार 08 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी। हाईस्कूल में 1 लाख 84 लाख 986 और इंटरमीडिएट में 1 लाख 39 हजार 022 परीक्षार्थी परीक्षा देने नहीं गए।

ये भी पढ़ें.....
पेड़ से टकराकर खंती में गिरी कार, 3 की दर्दनाक मौत; सगाई के बाद दोस्तों के साथ घूमने निकला था युवक

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में एक भीषण सड़क हादसा हो गया। जहां एक तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराकर खंती में गिर गई। हादसा इतना भीषण था कि मौके पर ही कार सवार 3 दोस्तों की मौत हो गई जबकि 2 युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। हादसे की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया। साथ ही शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static