समाज एवं राष्ट्र को सशक्त बनाने मेें सभी की है अहम भूमिका: योगी

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2019 - 05:25 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि समाज एवं राष्ट्र को सशक्त बनाने मेें सभी की अहम भूमिका है और इसके निर्माण में मिलकर योगदान करना चाहिए। योगी ने कहा कि समाज के हर व्यक्ति को जिम्मेदारी के भाव से अपने दायित्वों का निर्वहन करने पर राष्ट्र तेजी से सशक्त होगा।

मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास 5 कालीदास मार्ग पर ‘स्माइल मशाल ज्योति' आशीर्वाद कार्यक्रम का शुभारम्भ करने के बाद बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने ‘स्माइल मशाल ज्योति' प्रज्ज्वलित की। कार्यक्रम के पश्चात उन्होंने गुब्बारे उड़ाकर ‘स्माइल मशाल ज्योति' को रवाना किया। ‘स्माइल मशाल ज्योति' कार्यक्रम अन्तररष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य स्वंयसेवी संस्था ‘स्माइल ट्रेन' द्वारा संचालित किया जा रहा है। संस्था द्वारा विश्वभर में जन्मजात विकृत होंठ और तालू के मरीजों के नि:शुल्क उपचार कराया जाता है। इस समस्या के उपचार के प्रति लोगों में जागरूकता तथा गतिशीलता लाने के लिए ‘स्माइल मशाल ज्योति' कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

‘स्माइल ट्रेन‘ की सराहना करते हुए योगी ने कहा कि ऐसे साधनहीन व्यक्ति जो यह नहीं जानता कि जन्मजात विकृत होंठ और तालू के उपचार की व्यवस्था उपलब्ध है, उस तक पहुंचकर उपचार उपलब्ध कराना, इस अभियान का मानवीय पक्ष है। स्माइल ट्रेन और उससे जुड़े चिकित्सकों का कटे होंठ और तालू के साथ जन्म लेने वाले बच्चों के चेहरे पर खुशहाली लाने का कार्य अभिनन्दनीय है। समुचित उपचार हो जाने से विकृत होंठ और तालू के साथ जन्म लेने वाले बच्चों का आत्मविश्वास वापस आता है और उनका भविष्य उज्ज्वल बनता है। उन्होंने कहा कि यह अभियान देश के भविष्य को उज्ज्वल बनाने का अभियान है। ऐसे कार्यों से राष्ट्र सशक्त बनता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static