मेरठ में इंडिया गठबंधन पर बरसे PM मोदी, कहा-  ''कांग्रेस ने देश का एक अंग काट दिया'', इसकी सजा मछुआरे भुगत रहे हैं

punjabkesari.in Sunday, Mar 31, 2024 - 07:33 PM (IST)

मेरठ: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार को जाट बहुल पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ की रैली से लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को नमन किया और कहा कि 2024 का जनादेश भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति बनायेगा। यहां केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान के मैदान पर राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक दलों राष्ट्रीय लोकदल (रालोद), अपना दल (एस), निर्बल शोषित इंडियन हमारा आम दल (निषाद) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्षों के साथ मंच साझा करते हुए मोदी ने राज्‍य में लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत की और सबको राम-राम (पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अभिवादन का तरीका) किया।

BJP तीसरे कार्यकाल की तैयारी में जुट गई है
मोदी ने भरोसे के साथ कहा कि ''हमारी सरकार भी तीसरे कार्यकाल की तैयारी में अभी से जुट गयी है। हम आने वाले पांच साल का रोड मैप बना रहे हैं। नई सरकार बनने के बाद पहले सौ दिनों में हमे कौन- कौन से बड़े फैसले लेने हैं, इस पर तेजी से काम चल रहा है।'' भ्रष्टाचार के जिक्र के साथ विपक्षी दलों पर प्रहार करते हुए मोदी ने कहा,'' साथियों बीते 10 वर्षों में देश ने देखा है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ कितनी बड़ी लड़ाई शुरू की है। मैं भ्रष्टाचार पर कार्रवाई कर रहा हूं, इससे कुछ लोग बौखला गये हैं। वे अपना आपा खो बैठे हैं।''

गरीब का पैसा बीच में कोई और न हड़प पाये इस पर हमले काम किया
उन्‍होंने कहा, '' प्यारे देशवासियों! मैं कहता हूं, मोदी की गारंटी कहती है, मोदी का मंत्र है-भ्रष्टाचार हटाओ और वे कहते हैं कि भ्रष्‍टाचारी बचाओ।'' प्रधानमंत्री ने कहा,'' यह चुनाव इन दो खेमों की लड़ाई है। एक खेमा एनडीए (राजग) का जो भ्रष्‍टाचार हटाने के लिए मैदान में है और दूसरा वो खेमा जो भ्रष्टाचारियों को बचाने के लिए मैदान में है, फैसला आपको करना है।'' उन्‍होंने कहा कि हमने सुनिश्चित किया है कि गरीब का पैसा बीच में कोई और न हड़प पाये। हमारी सरकार ने कागजों से 10 करोड़ फर्जी लाभार्थी हटाये हैं। पूर्ववर्ती सरकारों पर तंज कसते हुए मोदी ने कहा, ''पहले ऐसी सरकार चलती थी जिनका जन्म नहीं हुआ, ऐसे लोगों के नाम पर पैसे जाते थे। ऐसे 10 करोड़ नाम हटाने की मोदी ने हिम्मत की है। ऐसे करके हमने देश के पौने तीन लाख करोड़ रुपये गलत हाथों में जाने से बचाये हैं।'
 

'मेरठ की ये धरती क्रांति और क्रांति वीरों की धरती
' मोदी ने कहा, ''मेरठ की ये धरती क्रांति और क्रांति वीरों की धरती है। इस धरती पर बाबा औघड़ धाम का आशीर्वाद है। इस धरती ने चौधरी चरण सिंह जैसे महान सपूत देश को दिये हैं। हमारी सरकार को उन्हें भारत रत्न देने का सौभाग्य मिला है।'' प्रधानमंत्री ने कहा, ''मैं चौधरी साहब को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। नमन करता हूं।'' मेरठ से अपना अलग रिश्ता जोड़ते हुए मोदी ने कहा, ''साथियों मेरठ की इस धरती के साथ मेरा कुछ अलग ही रिश्ता है। आपको याद होगा 2014 में और 2019 में मैंने अपने चुनाव अभियान की शुरुआत यहीं मेरठ से की थी। अब 2024 के चुनाव की पहली रैली मेरठ में ही हो रही है।'' इस रैली में रालोद प्रमुख और चौधरी चरण सिंह के पौत्र जयंत सिंह चौधरी ने चरण सिंह के आदर्शों की सराहना करते हुए उनको भारत रत्न देने के लिए मोदी सरकार के प्रति आभार जताया। प्रधानमंत्री के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के साथ-साथ टीवी धारावाहिक 'रामायण' सीरियल में राम की भूमिका निभाकर विख्यात हुए अभिनेता और मेरठ लोकसभा क्षेत्र के भाजपा उम्मीदवार अरुण गोविल भी चुनाव अभियान का हिस्सा बने।

 जब भारत दुनिया में नंबर तीन पर पहुंचेगा तो देश में गरीबी तो दूर होगी
प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा, '' 2024 का चुनाव सिर्फ सरकार बनाने का चुनाव नहीं है। कौन सांसद बने, कौन न बने, इसका चुनाव नहीं है। 2024 का चुनाव विकसित भारत बनाने के लिए है। 2024 का जनादेश भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति बनायेगा।'' उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपको याद कराना चाहता हूं कि जब भारत दुनिया में 11वें नंबर की अर्थव्यवस्था था तब भारत में चारों तरफ गरीबी थी। जब भारत पांचवें नंबर पर पहुंचा तो 25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर निकलने में सफल हुए और मैं आपको गारंटी देता हूं कि जब भारत दुनिया में नंबर तीन पर पहुंचेगा तो देश में गरीबी तो दूर होगी ही, साथ ही एक सामर्थ्यवान सशक्त मध्‍यम वर्ग देश को नयी ऊर्जा देगा।

अयोध्या में रामलला का भव्य राम मंदिर बनेगा, यह लोगों को असंभव लगता था
उन्होंने नारा दिया,‘‘आज पूरा देश कह रहा है - तीसरी बार....'' और भीड़ से आवाज आयी- ‘‘मोदी सरकार।'' अपनी उपलब्धियों को गिनाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ''पिछले 10 वर्षों में विकास का जो मोमेंटम बना वह और तेजी से आगे बढ़ेगा। इन 10 वर्षों में आपने विकास का ट्रेलर ही देखा है। अभी तो हमें देश को बहुत आगे लेकर जाना है।'' उन्होंने कहा, ''मोदी को आज की पीढ़ी के साथ ही आने वाली पीढ़ियों की भी चिंता है। देश की आने वाली पीढ़ियों को पुरानी चुनौतियों में अपनी ऊर्जा न खपानी पड़े, मैं इसके लिए भी काम कर रहा हूं।''

''एनडीए सरकार के 10 साल का रिपोर्ट कार्ड आपके सामने
मोदी ने कहा, ''एनडीए सरकार के 10 साल का रिपोर्ट कार्ड आपके सामने हैं। इन 10 सालों में ऐसे अनेक काम हुए हैं जिनको पहले असंभव मान लिया गया था।'' उन्होंने अयोध्या के भव्य राम मंदिर का जिक्र करते हुए कहा ''अब आप देखिए अयोध्या में रामलला का भव्य राम मंदिर बनेगा, यह लोगों को असंभव लगता था लेकिन राम मंदिर भी बना है और हर रोज लाखों लोग वहां दर्शन के लिए जा रहे हैं।'' मोदी ने कहा ''आपने देखा है कि ब्रज में कान्हा और राधा तो हर बार की तरह होली खेले ही, इस बार अवध में रामलला ने भी खूब होली खेली।'' हर क्षेत्र में विकास की चर्चा करते हुए मोदी ने कहा कि आज हर सेक्टर में नौजवानों के लिए अनगिनत नये अवसर बन रहे हैं।

''तीन तलाक के विरुद्ध एक सख्त कानून बनाया 
उन्होंने कहा कि आज देश की नारी शक्ति नये संकल्पों के साथ आगे आ रही है और दुनिया भर में भारत की साख नई ऊंचाई पर है। इतना ही नहीं पूरी दुनिया भारत को भरोसे से देख रही है। सैनिकों और पूर्व सैनिकों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''हमारे देश में हमारी सेना को ‘वन रैंक -वन पेंशन' को लेकर भी पहले कितने वादे किये गये थे। कभी देश में वन रैंक वन पेंशन लागू होगा, ये हमारे सेना के जवानों ने आशा छोड़ दी थी। यह भी असंभव लगता था लेकिन हमने न सिर्फ लागू किया बल्कि हमारे देश की सीमाओं की रक्षा करने वाले पूर्व सैनिकों को उनके हक का एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा दिया।'' चुनावी अभियान की शुरुआत करते हुए मोदी ने हर वर्ग का उल्लेख किया और खासतौर से अल्पसंख्यक वर्ग की महिलाओं के संबंध में उन्होंने कहा, ''तीन तलाक के विरुद्ध एक सख्त कानून भी लोगों को असंभव लगता था। आज तीन तलाक के खिलाफ न सिर्फ कानून बन चुका है बल्कि ये हजारों मुस्लिम बहनों की जिंदगी भी बचा रहा है।'

जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाए
 महिलाओं को आरक्षण की चर्चा करते हुए मोदी ने कहा कि लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं को आरक्षण भी पहले असंभव लगता था लेकिन नारी शक्ति वंदन अधिनियम आज सच्चाई बन चुका है। जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह भी लोगों को कभी असंभव लगता था लेकिन धारा 370 भी हटी और जम्मू कश्मीर का तेज विकास भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि इसलिए आज लोग भाजपा को 370 सीटों का आशीर्वाद भी दे रहे हैं। गरीबों से रिश्ता जोड़ते हुए पीएम ने कहा,''यह मोदी गरीबी से तपकर आज यहां पहुंचा है। इसलिए हर गरीब का दुख, हर गरीब की पीड़ा, हर गरीब की तकलीफ मोदी भली भांति समझता है।'' उन्होंने कहा, ''इसलिए हमने गरीब की हर चिंता को दूर करने के लिए योजनाएं बनाई।

पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की व्यवस्था की
गरीब को इलाज की चिंता न हो इसलिए पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की आयुष्मान योजना बनायी। गरीब को राशन की चिंता न हो इसलिए हमारी सरकार 80 करोड़ जरूरतमंदों को मुफ्त राशन दे रही है।'' प्रधानमंत्री ने कहा, '' जिसको किसी ने नहीं पूछा, उसको मोदी ने पूजा है। हमने गरीब को सिर्फ सशक्त ही नहीं किया है बल्कि गरीब को उसका स्वाभिमान हमने लौटाया है।'' गरीबों, महिलाओं के लिए बैंक खातों से लेकर बिजली कनेक्शन समेत सभी योजनाओं की भी उन्‍होंने चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2029 में उनसे हिसाब मांग लेना। उन्होंने कहा कि यह मोदी की गारंटी है कि तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने पर काम हो रहा है। मोदी ने कहा '' नमो ड्रोन दीदी योजना भी गांव में बहनों का भाग्य बदलने जा रही है। इसके तहत महिला स्वयं सहायता समूहों को आधुनिक ड्रोन दिये जा रहे हैं। ये ड्रोन हमारी खेती का भविष्य बदलने वाले हैं।'' उन्‍होंने कहा कि जब गांव की बेटियां ड्रोन पायलट बनेंगी तो उनका गौरव बढ़ेगा, उनकी कमाई बढ़ेगी और किसानी भी सरल हो जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static