बहराइच में वन विभाग के हाथ लगी एक और सफलता, पिंजरे में कैद हुई मादा तेंदुआ

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2024 - 08:26 AM (IST)

बहराइच: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के कतर्नियाघाट वन्यजीव अभ्यारण के सुजौली रेंज के अयोध्या पुरवा गांव में एक मादा तेंदुआ वन विभाग के पिंजरे में कैद हो गई। वन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार बृहस्पतिवार/शुक्रवार की दरमियानी रात तेंदुआ को पकड़ा गया और बीते 20 दिनों में अभ्यारण्य के अलग-अलग क्षेत्रों में कैद हुआ यह पांचवा तेंदुआ है।

तेंदुआ को कतर्नियाघाट वन रेंज के कटियारा बीट में छोड़ा गया
वन रेंज अधिकारी रोहित यादव ने बताया कि पकड़ा गया तेंदुआ दो से तीन वर्ष उम्र की स्वस्थ मादा है। उन्होंने बताया कि तीन डॉक्टरों के पैनल द्वारा उसकी स्वास्थ्य जांच की गयी है। अधिकारियों की अनुमति लेकर उसे कतर्नियाघाट वन रेंज के कटियारा बीट में छोड़ा गया है। यादव ने कहा कि जंगल से सटे रिहायशी इलाकों में मानव वन्यजीव संघर्ष होने पर अब विभाग के पास इतना इन्फ्रास्ट्रक्चर मौजूद है कि हम वन्य जीवों का बचाव करके जंगल अथवा प्राणि उद्यानों में छोड़कर इंसानों, वन्यजीवों व ग्रामीणों के पालतू पशुओं सभी को बचाने में कामयाब हो रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः Siddharth Nagar News:  गहरे नाले में जा गिरी 53 श्रद्धालुओं से भरी तेज रफ्तार बस, 3 की दर्दनाक मौत और 24 अन्य गंभीर घायल
उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले के ढ़ेबरुवा थाना क्षेत्र में बुद्ध परिपथ पर शुक्रवार शाम एक सड़क हादसे में साइकिल सवार समेत तीन लोगों की मौत हो गई और क़रीब 24 लोग घायल हो गए। पुलिस की एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक (एसपी) प्राची सिंह ने बताया कि पुलिस को शुक्रवार शाम लगभग 6-साढ़े 6 बजे सूचना मिली कि एक बस जो बलरामपुर से सिद्धार्थनगर आ रही थी, ढ़ेबरुवा थाना अंतर्गत चरगहवा नाले में गिर गई। उन्होंने बताया कि सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों के सहयोग से बस में फंसे यात्रियों को निकाला। हादसे के समय बस में 53 लोग सवार थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static