स्विट्जरलैंड के दावोस से दुनियाभर में बिखरेगी कन्नौज के इत्र की खुशबू और लखनऊ की चिकनकारी

punjabkesari.in Friday, May 13, 2022 - 08:20 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी ‘एक जिला एक उत्पाद'(ओडीओपी) योजना के जरिये विभिन्न् शहरों क स्थानीय उत्पादों की चमक दावोस में होने वाला वैश्विक आर्थिक मंच सम्मेलन के जरिये पूरी दुनिया में फैलेगी। स्विट्जरलैंड के दावोस में 22 से 26 मई के दौरान वैश्विक आर्थिक मंच सम्मेलन आयोजित हो रहा है। इस मंच पर विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को उत्तर प्रदेश के खास ओडीओपी उत्पादों का गिफ्ट हैंपर दिया जायेगा। केंद्र सरकार की मांग पर उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से इस बाबत 600 गिफ्ट हैंपर भेजे जा चुके हैं।       

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत विश्व फलक पर पहुंच रहे ओडीओपी उत्पादों के गिफ्ट हैंपर में जो चीजें भेजी गईं हैं उनमें कन्नौज का इत्र, नवाबों के शहर लखनऊ की चिकनकारी एवं जरी-जरदोजी के सामान, वाराणसी का रेशमी स्टोल, मैनपुरी के तारकशी के उत्पाद और आजमगढ़ की ब्लैक पॉटरी के उत्पाद शामिल हैं। इसी बहाने पूरी दुनिया यूपी के कुछ खास उत्पादों की खूबियों से वाकिफ होगी। इससे वैश्विक पटल पर ब्रांड यूपी की पहचान और मुकम्मल होगी।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के हर जिले के कुछ उत्पाद ऐसे हैं जो अपनी खूबियों के नाते वहां की पहचान हैं। ऐसी चीजों के उत्पादन में पीढि़यों से लोग लगे हैं। उनके परंपरागत हुनर के संरक्षण, संवर्धन के लिए पूर्ववर्ती योगी सरकार में 24 जनवरी 2018 को उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री ने इस योजना का शुभारंभ किया था। बाद में केंद्र सरकार ने भी इस योजना की तारीफ की थी। यही नहीं पिछले साल केंद्र सरकार ने उप्र के कृषि उत्पादों को भी ओडीओपी में शामिल किया था।       

उप्र से होने वाले निर्यात में ओडीओपी उत्पादों की हिस्सेदारी करीब 72 फीसद है। पिछले पांच साल के दौरान इस योजना के जरिए 5 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिला। योजना की इस सफलता के ही नाते चुनाव के पहले भाजपा की ओर से जारी लोककल्याण संकल्पपत्र-2022 में अगले 5 साल में ओडीओपी उत्पादों का निर्यात और इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर को दोगुना करने की बात कही गई थी। दोबारा योगी सरकार बनने पर इस दिशा में काम शुरु हो गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static