श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा- कुंभ के लिए बड़ी संख्या में चलेंगी स्पेशल ट्रेन

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 12:56 AM (IST)

Lucknow News: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि अगले साल प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ के मौके पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये बड़ी तादाद में स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना पर उनका विभाग गंभीरता से विचार कर रहा है।

वैष्णव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उत्तर, उत्तर-मध्य और उत्तर-पूर्व रेल की वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में पत्रकारों को बजटीय प्रावधानों की जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में रेल के विकास के लिए कुल 92 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यूपीए के कार्यकाल 2004 से 2014 में उत्तर प्रदेश में रेलवे के विकास के लिए 1109 करोड़ रुपए आवंटित किए गए थे जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में बढ़ाकर 19 हजार 848 करोड़ रूपये कर दिया गया है, जो कि पिछली सरकार की तुलना में 18 गुना ज्यादा है।

रेल मंत्री ने कहा कि कुंभ सुगम रूप से चलें और श्रद्धालुओं को किसी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए 40 से भी अधिक प्रोजेक्ट्स को चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रयागराज के रेलवे स्टेशन का विभिन्न चरणों में पुनर्विकास होगा। कुंभ की तैयारियों की समीक्षा मुख्यमंत्री स्वयं कर रहें है, कहीं कोई कमी न रहें इसके लिए जनप्रतिनिधियों से फीडबैक लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में पिछले 10 सालों में 4900 किलोमीटर के रेलवे ट्रैक बिछाए गए हैं जो कि पूरे स्विट्जरलैंड के रेलवे ट्रैक की लंबाई से अधिक है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी रेल ट्रैकों/मार्गो का 100 फीसदी विद्युतीकरण हो चुका हैं।

वैष्णव ने कहा कि प्रदेश में पिछले 10 वर्षों में 1490 फ्लाईओवर / अंडरपास का निर्माण हुआ है जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों का जीवन सुगम हुआ है और दुर्घटनाओं की संख्या कम हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static