गोरखपुरः अकेले रहने वाले 12 हजार बुजुर्गों का ख्याल रख रही है पुलिस, नया सवेरा योजना से कर रही है मदद

punjabkesari.in Saturday, Dec 17, 2022 - 01:58 PM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पुलिस ने वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए नया सवेरा योजना शुरू की है। जिसके तहत पुलिस घर में अकेले रहने वाले बेसहारा बुजुर्गों का ध्यान रखती है और उनका हमदर्द बनती है। इस योजना के जरिए पुलिस 12 हजार लोगों का सहारा बनी है। वहीं, पुलिस इस योजना के तहत बेसहारा लोगों का पंजीकृत करा रही है। जिसके चलते इस साल तीन हजार लोगों का पंजीकरण कराया गया है।  

बता दें कि जिला पुलिस ने तीन साल पहले नया सवेरा योजना शुरू की थी। इस योजना को शुरू करने के बाद पुलिस 12 हजार बेसहारा लोगों की मदद करने में जुट गई थी। इसी के चलते पुलिस इन लोगों का ख्याल रख रही है और इन बुजुर्गों का बुढ़ापे का सहारा बनी है। पुलिस रोज इनका कुशलक्षेम पूछती है। आपातकाल में दवाई, सामान या फिर अन्य जरूरत पर पंजीकृत बुजुर्ग मोबाइल से 113 डायल करते हैं तो बीट सिपाही के पास संदेश पहुंच जाता है और वह मदद के लिए हाजिर होता है। हाल में 2409 लोगों ने पुलिस से मदद ली है।

अकेले रहने वाले लोगों की मदद के लिए चलाई योजना
गोरखपुर जिले में कई ऐसे दंपती या अकेले रहने वाले बुजुर्ग हैं, जिनके अपनों के पास रुपये तो हैं, लेकिन बाहर काम करने और अन्य वजहों की वजह से देखभाल के लिए समय नहीं है।  ऐसे में अपने घरों में अकेले जिंदगी गुजार रहे ये लोग कई तरह से स्वयं को असुरक्षित महसूस करते हैं। कई बार दवाएं या कोई महत्वपूर्ण सामान लाने के लिए परेशान हो जाते हैं। जमीनों पर कब्जे का प्रयास होने की शिकायतें भी मिलती हैं। ऐसे लोगों की देखरेख के लिए ही यूपी पुलिस नया सवेरा योजना चला रही है। अब तक जिले के 12 हजार लोगों का नाम, पता व मोबाइल नंबर डायल-112 के कंट्रोल रूप में फीड कराया गया है।

ऐसे करा सकते है पंजीकरण
योजना के तहत पंजीकरण के लिए डायल-112 पर संपर्क कर सकते है। इसके अलावा सवेरा पोर्टल, यूपी कॉप पर भी जाकर पंजीकरण करा सकते है। थाने के बीट सिपाही बुजुर्गों के घर जाकर भी पंजीकरण करते हैं। पुलिस घर में अकेले रहने वाले बुजुर्गों का सत्यापन कर उनका नाम, पता व मोबाइल नंबर डायल 112 के कंट्रोल रूम में फीड कराती है। एसपी क्राइम इंदु प्रभा सिंह ने बताया कि गश्त के दौरान सुबह-शाम पुलिस पंजीकृत लोगों से संपर्क करती है। वहीं, एसपी क्राइम इंदु प्रभा सिंह ने बताया कि, अकेले रहने वाले बुजुर्ग नया सवेरा योजना के तहत पंजीकरण करा सकते हैं। मदद के लिए 112 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। पुलिस तुरंत इनकी मदद करेंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static