Halal Certificate: पैसा लेकर हलाल सर्टिफिकेट देने वाली संस्थाओं पर एक्शन शुरू, UP STF ने 4 लोगों को किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Feb 13, 2024 - 12:40 PM (IST)

लखनऊ: यूपी एसटीएफ ने फर्जी हलाल प्रमाण पत्र को लेकर हलाल काउंसिल (मुंबई) के 4 पदाधिकारियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार पदाधिकारियों पर हलाल सर्टिफिकेशन के नाम पर कथित तौर पर पैसे वसूलने के आरोप है। जिसके चलते मुंबई के चार पदाधिकारियों मौलाना मुदस्सिर, हबीब यूसुफ पटेल, अनवर खान और मोहम्मद ताहिर को गिरफ्तार किया गया है।

ये भी पढ़ें... बेटी बोली- 'प्रेमी से मिलना नहीं छोडूंगी', ये बात सुनते ही गुस्साए पिता ने कर दी हत्या
 

एसटीएफ के सूत्रों ने यहां बताया कि हलाल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड चेन्नई, जमीयत उलमा-ए-हिंद हलाल ट्रस्ट दिल्ली, हलाल काउंसिल ऑफ इंडिया मुम्बई द्वारा विभिन्न उत्पादों को गलत तरीके से हलाल प्रमाणपत्र जारी किए जाने के आरोप में पिछले साल नवंबर में लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में एक मुकदमा दर्ज किया गया था। इस मामले की जांच 20 नवंबर 2023 को एसटीएफ को सौंपी गई थी। उन्होंने बताया कि इसी मामले में पूछताछ के लिए हलाल काउंसिल ऑफ इंडिया, मुम्बई के पदाधिकारियों मौलाना हबीब यूसुफ पटेल, मौलाना मुइदषीर सपाडिआ, मोहम्मद ताहिर और मोहम्मद अनवर को बुलाया गया था। उनके बयानों से पता चला कि कई कम्पनियों से लाखों रुपये लेकर उनके उत्पादों को गलत तरीके से हलाल संबंधी प्रमाण पत्र जारी किये गए।

 

इस मामले की जांच STF को दी गई थी। पकड़े गए सभी चार आरोपी हलाल काउंसिल आफ इंडिया मुंबई की तरफ से हलाल प्रमाण पत्र जारी करने की एवज में लाखों रुपए वसूल रहे थे। एक सर्टिफिकेट देने में 1,000 से 10,000 रुपये प्रति प्रोडक्ट फीस लेते थे। इनके द्वारा प्रमाण पत्र जारी करने से पहले किसी भी प्रोडक्ट का कोई लैब टेस्ट नहीं करवाया जाता। संस्था के द्वारा बिना किसी जांच, बिना किसी लैब टेस्ट के केवल हलाल सर्टिफाइड का लोगों देकर वसूली की जा रही थी।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में हलाल-प्रमाणित उत्पादों के निर्माण, बिक्री, भंडारण और वितरण पर प्रतिबंध लगा दिया है। हलाल सर्टिफिकेशन के नाम पर पैसे ऐंठने के आरोप में कुछ संगठनों, प्रोडक्शन कंपनियों, उनके मालिकों और अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ लखनऊ में मामला दर्ज किया गया है। जिसपर अब कार्रवाई की गई है। सोमवार को यूपी STF ने हलाल काउंसिल आफ इंडिया, मुंबई के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, जनरल सेक्रेटरी और ट्रेजरार को गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल, आरोपियों से पूछताछ कर जेल भेजने की तैयारी की जा रही है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

static