Hamirpur News: काशी विद्वत परिषद के पदाधिकारियों ने DM को किया सम्मानित, रुद्राक्ष की माला पहना दिया विश्वनाथ से संबंधित स्मृति चिन्ह

punjabkesari.in Sunday, Jan 08, 2023 - 05:10 PM (IST)

Hamirpur News (Rabindra Singh): उत्तर प्रदेश (UP) के हमीरपुर (Hamirpur) जिले में जिलाधिकारी (DM) डॉक्टर चंद्र भूषण त्रिपाठी (Dr. Chandra Bhushan Tripathi) द्वारा डीएम कोर्ट (DM Court) में संस्कृत भाषा (Sanskrit language) में निर्णय देने पर संस्कृत भाषा के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य के लिए काशी विद्वत परिषद (Kashi Vidwat Parishad) की ओर से कलेक्ट्रेट परिसर (Collectorate Complex) सभागार में  जिलाधिकारी को रुद्राक्ष एवं पुष्पों की माला पहना कर तथा काशी विश्वनाथ जी से संबंधित स्मृति चिन्ह देकर संस्कृत भूषण सम्मान से सम्मानित किया गया। साथ ही इससे पूर्व में भी जिलाधिकारी को श्रेष्ठ यूपी के निर्माण में ( सुशासन ) योगदान को देखते हुए श्रेष्ठ यूपी रत्न अवार्ड (UP Ratna Award) से सम्मानित किया जा चुका है।

PunjabKesari
 
DM ने जिले को विकास कार्य में सर्वोच्च स्थान दिलाने का किया कार्य    
बता दें कि काशी विद्वत परिषद के महामंत्री रामनारायण द्विवेदी ने कहा कि, संस्कृत भाषा में डीएम कोर्ट के निर्णय से उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पूरे राष्ट्र में संस्कृत के लिए नई चेतना का संचार हुआ। वही, जिलाधिकारी ने एक दिन के लिए जिले के सारे उच्च पदों पर बालिकाओं को कमान सौंपने,शहर को सौंदर्यीकरण कराने, रानी लक्ष्मीबाई पार्क का सुंदरीकरण कराने, यमुना व बेतवा तटबंध पर तिरंगा झंडा फहराने और कलेक्ट्रेट को आईएसओ सम्मान दिलाने, जनपद को विकास कार्य में सर्वोच्च स्थान दिलाने जैसे कई कार्य किए है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः  Sambhal News: संपूर्ण समाधान दिवस पर पहुंचे DM का दिखा रौद्र रूप, लेखपाल और कानूनगो को लगाई जमकर फटकार

PunjabKesari
 
काशी विद्वत परिषद है 400 वर्ष पुरानी संस्था
इस प्रकार के कार्य अन्य जनपदों के अधिकारियों द्वारा यदि किया जाए तो इससे संस्कृत भाषा को प्रोत्साहन मिलेगा। क्योंकि भाषाओं में सबसे प्राचीनतम भाषा संस्कृत भाषा है। वहीं, भारत की प्रतिष्ठा संस्कृति और संस्कृत भाषा में है, इसलिए भारत की दिव्यता भव्यता व प्राचीन इतिहास को समझने के लिए संस्कृत भाषा का ज्ञान होना जरूरी है। काशी विद्वत परिषद 400 वर्ष पुरानी संस्था है इसमें राष्ट्र के उच्च स्तरीय विद्वान शामिल रहते हैं।


  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static