हापुड़: एक ही परिवार के तीन लोगों को सांप ने डंसा, महिला सहित दो बच्चों की मौत

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2024 - 06:27 PM (IST)

हापुड़: उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले से एक दुखद खबर सामने आई है। जहां एक साथ जमीन पर सो रहे एक ही परिवार के तीन लोगों को जहरीले सांप ने काट लिया। जब घटना की जानकारी परिजनों ने  को हुई तो आनन- फानन में पड़ोसियों की मदद से इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया जहां पर डॉक्टरों ने बच्चों को मृत घोषित कर दिया। जबकि महिला को इलाज के लिए मेरठ मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया। जहां इलाज के दौरान महिला ने दम मोड़ दिया। वहीं घटना के बाद गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है।

महिला सहित दो बच्चे की मौत
आप को बता दें कि घटना जिले बहादुरगढ़ थाना इलाके है जहां पर गांव सदरपुर में रहने वाला रिंकू सिंह मजदूरी कर परिवार का पालन-पोषण करता है।  सर्पदंश से मजदूर रिंकू सिंह की पत्नी पूनम (30), बेटी साक्षी (12) और बेटे कनिष्क (9) की मौत हो गई। बताया गया है कि रिंकू सिंह के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। पूनम, बेटी और बेटा रविवार की रात घर पर जमीन पर बिस्तर लगा कर सो रहे थे। देर रात घर में सांप ने कनिष्क के हाथ, साक्षी की पिंडली और पूनम के हाथ की अंगुली में काट लिया। रिंकू दूसरे कमरे में सो रहा था, देर रात करीब तीन बजे उसकी आंख खुली। वह बाहर आया तो पत्नी और बच्चों के मुंह से झाग निकलते देख उसके होश उड़ गए। पड़ोसियों की मदद से उसने तीनों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया। जहां से चिकित्सक ने दोनों बच्चों को मेरठ के लिए रेफर कर दिया। यहां चिकित्सकों ने बच्चों को मृत घोषित कर दिया।
 
एसडीएम, तहसीलदार परिजनों को हर संभव मदद का दिया भरोसा
सूचना मिलते ही एसडीएम साक्षी शर्मा, तहसीलदार धर्मेंद्र सिंह राजस्व टीम के साथ मौके पर पहुंच गए, उन्होंने मृतकों के परिजनों को सांत्वना देते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दिया। सर्पदंश से एक ही परिवार में तीन लोगों की असमय मौत बेहद दुखद मामला है। घटना के संबंध में उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जा रही है। मृतकों के परिजनों को हर संभव मदद दिलाई जाएगी। 

सर्पदंश से मौत पर सरकार देती है आर्थिक मदद
बता दें कि उत्तर प्रदेश में यदि किसी की सर्पदंश से मौत होती है तो मृतक के आश्रितों को चार लाख रुपये की सहायता मिलती है लेकिन सहायता राशि पाने के लिए पुलिस और प्रशासन की ओर से सर्पदंश से जान गंवाने वाले का पंचनामा कर पोस्टमार्टम कराना जरूरी है।

सांप डसने पर ये गलती कभी न करें
आगरा आपदा राहत प्रभारी एडीएम वित्त और राजस्व शुभांगी शुक्ला के अनुसार, यदि सांप काट ले तो ऐसे व्यक्ति के इलाज कराएं।  झांड-फूंक करने वालों के पास न लेकर जाएं। बारिश के मौसम में ऊंची जमीन, पहाड़, झांडियां, लंबी घास और पानी में जाते समय सतर्क रहें। क्योंकि यहां पर सांप हो सकते हैं। सांप पकड़ने या मारने की कोशिश भी नहीं करें। यदि किसी को सांप काट ले तो जहर चूसने के लिए मुंह का प्रयोग न सर्पदंश के पीड़ित को तत्काल डॉक्टर और अस्पताल में इलाज के लिए लेकर जाएं। जिससे पीड़ित की जान बचाई जा सके 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static