हीवेट पॉलीटेक्निक में SC-ST छात्रों के लिए बनेगा छात्रावास, 3 करोड़ का मिला ग्रांट

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 11:30 AM (IST)

लखनऊ: यदि आप यूपी के हीवेट पॉलीटेक्निक में प्रवेश लेने की तैयारी कर रहे हैं या पहले से ही पढ़ाई कर रहे हैं और आपको छात्रावास नहीं मिल रहा है तो अब आपको परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं संस्थान में अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए एक नया छात्रावास बनाया जाएगा।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, सहायता प्राप्त संस्थान को पहली बार 3 करोड़ का ग्रांट दिया है। इस पैसे से परिसर में छात्रावास का निर्माण होगा। कम फीस में गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने की प्राविधिक शिक्षा विभाग की पहल अब लखनऊ में नजर आएगी। वहीं पॉलीटेक्निक के सभी भवनों को दुरुस्त करने का कार्य अंतिम चरण में पहुंच चुका है। जर्जर भवनों को सुधारने के साथ ही प्रयोगशालाओं को भी दुरुस्त कराया जा रहा है।

परिसर में 2 हजार पौधे लगाए जाएंगे
हीवेट पॉलीटेक्निक में तकनीकी शिक्षा के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के बारे में भी छात्रों को बताया जाएगा। वन विभाग की मदद से परिसर में दो हजार पौधे लगाए जाएंगे। इसकी देखभाल की जिम्मेदारी छात्रों को दी जाएगी। परिसर में गड्ढों को खोदने का कार्य शुरू हो गया है।

रैगिंग रोकने की चुनौती सामने खड़ी
गुणवत्ता युक्त शिक्षा के साथ रैगिंग रोकने की चुनौती संस्थान के सामने खड़ी है। प्रवेश से पहले संस्थाएं एंटी रैगिंग सेल में वरिष्ठ पॉलीटेक्निक छात्रों को भी शामिल करने पर मंथन कर रहे हैं। वहीं कमेटी में प्रधानाचार्यों के साथ ही जिला प्रशासन के अधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा।

संस्थाओं को सुधारने का चल रहा प्रयास: प्रधानाचार्य
हीवेट पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य डॉ.यूसी वाजपेयी के मुताबिक, पॉलीटेक्निक संस्थाओं को निजी संस्थाओं की तर्ज पर सुधारने का प्रयास चल रहा है। हीवेट पॉलीटेक्निक में शिक्षा की गुणवत्ता के साथ ही संसाधनों को बढ़ाया जा रहा है। पहली बार 3 करोड़ की ग्रांट संस्था को मिली है। इससे अनुसूचित जाति के साथ सामान्य वर्ग के छात्रों को भी राहत मिलेगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static