VIDEO: कांवड़ यात्रा को लेकर हुई हाई लेवल मीटिंग, लिए गए ये बड़े और अहम फैसले

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2024 - 06:05 PM (IST)

सावन का महीना आते ही जोर-शोर से कांवड़ यात्रा की तैयारियां तेज हो गई हैं...यात्रा को कैसे सफल बयाना जाए, कावड़ियों की सुविधा के लिए क्या व्यवस्था की जाए, इसके लिए प्रशासन के साथ योगी आदित्यनाथ की सरकार भी काफी गंभीर दिख रही है...इसीलिए यूपी का प्रशासनिक और सुरक्षा तंत्र दोनों हरकत में है...बता दें कि, श्रावण मेले और कावड़ यात्रा के दौरान महादेव के कई भक्त अयोध्या आते हैं... इसलिए व्यवस्था से पहले अयोध्या में सावन झूला मेला व कांवड़ यात्रा को लेकर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और डीजीपी प्रशांत कुमार ने अयोध्या में बैठक की...जिसमें निर्णय लिया गया कि सावन झूला मेला और कांवड़ यात्रा की निगरानी एटीएस और एसटीएफ करेगी... साथ ही मेले मे ड्रोन कैमरे और सीसीटीवी की व्यवस्था कर लाइव स्ट्रीमिंग भी कराई जाएगी।

यूं कहे कि सुरक्षा इतनी कड़ी होगी कि जल, थल और नभ तीनों जगह पर पैनी नजर रखी जाएगी… आसमान से ड्रोन लाइव फुटेज उपलब्ध कराएंगे, सीसीटीवी कैमरे हर आने जाने वाले पर निगाह रखेंगे तो जमीन पर पुलिस और पीएसी के अलावा मेले में एटीएस व एसटीएफ भी तैनात रहेगी...वहीं जल की बात करें तो सरयू में स्नान करते समय दुर्घटना से बचाने के लिए NDRF और SDRF तैनात रहेगी… इसके अलावा प्रमुख मंदिरों और स्नान घाटों के साथ प्रत्येक संवेदनशील स्थानों पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े जवान मुस्तैद दिखाई देंगे।

आपको बता दें कि, इस बैठक में जो निर्देश दिए गए उसमें प्रमुख रूप से मार्ग में गड्ढे न होने,  कावड़ यात्रियों और दर्शनार्थियों के कैंप हाईवे और एक्सप्रेस वे से उचित दूरी पर होने, सफाई व्यवस्था... श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 25 सहायता केंद्र बनाने, समुचित दवाओं और ऑक्सीजन की उपलब्धता के साथ चिकित्सा कैंप लगाने के निर्देश शामिल है... यानि सुविधा के साथ सुरक्षा पर भी इस बार खास दिया जा रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि, कांवड़ यात्रा की शुरुआत 22 जुलाई से आरंभ हो रही है, जो पूरे सावन माह तक चलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Related News

static