कश्मीर में हिन्दू और सिख अल्पसंख्यकों को मिले सुविधा, रोजगार: महेश पाठक

punjabkesari.in Sunday, Jul 24, 2022 - 08:59 PM (IST)

मथुरा: कश्मीर घाटी में प्रवास कर रहे हिन्दू और सिख अल्पसंख्यकों को सुविधा एवं रोजगार दिये जाने की वकालत करते हुये अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के अध्यक्ष महेश पाठक ने कहा कि इससे पलायन कर चुके लोगों को दोबारा कश्मीर में विस्थापित करने में मदद मिलेगी।      

पाठक ने रविवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उनके नेतृत्व में महासभा का एक प्रतिनिधि मण्डल कश्मीर की तीन दिवसीय यात्रा पर 14 जुलाई को गया था। सरकार पलायन कर गए लोगों को वापस लाने के लिए तो सुविधा दे रही है मगर जो आतंकवाद के बावजूद वहां रूके रहे उन्हें कोई सुविधा नहीं दे रही है। उनका कहना था वहां रह रहे लोगों को सुविधा देकर उन्हें आर्थिक रूप से बेहतर बनाने से ही पलायन कर चुके लोग वापस आने के लिए आकर्षित होंगे।      

महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बताया कि कश्मीर में रह रहे तीर्थ पुरोहितों को आर्थिक रूप से बेहतर बनाने, उन्हें रोजगार देने, उनके शमशान घाटों को कब्जा मुक्त कराने, तीर्थ पुरोहितों को पंडिताई का प्रशिक्षण देने, जर्जर हो रहे 318 मन्दिरों का जीर्णोद्धार करने जैसी तीर्थ पुरोहितों की समस्याओं को लेकर प्रतिनिधि मण्डल ने वहां के राज्यपाल मनोज सिन्हा से भेंट की तथा उन्हें एक ज्ञापन भी दिया।        पाठक के अनुसार राज्यपाल ने हिन्दुओं के शमशान घाट की लिस्ट उनसे मांगी तथा उन्हें कब्जामुक्त कराने का जहां आश्वासन दिया वहीं तीर्थ पुरोहितों को पंडिताई का प्रशिक्षण जम्मू के संस्कृत विद्यालय में दिलाने का भी आश्वासन दिया तथा अन्य मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा कि राज्यपाल को यह भी सुझाव दिया गया कि कश्मीर का विकास पर्यटन की द्दष्टि से मगर तीर्थ भावना से करने से जब तीर्थ यात्री वहां जाएगा तो आपसी प्रेम बढ़ने के साथ साथ लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।रोजगार के अवसर बढ़ाने से आतंकवाद पर भी अंकुश लगेगा। महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बताया कि उन्होंने अपने कार्यक्रम में कशमीर के जीर्णशीर्ण हो चुके मन्दिरों को देखने का कार्यक्रम शामिल नही किया था। इसलिए वहां के एसपी ने सुरक्षा की द्दष्टि से कार्यक्रम में परिवर्तन करने की इजाजत नही दी। उन्होंने पलायन कर चुके लोगों को कश्मीर में वापस आने की अपील की तो वहां रह रहे लोगों को मजबूती से वहीं पर रहने के लिए सुझाव भी दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static