अंडा खाने वाले सावधानः 7 दिन से पुराना हो तो न खाएं वर्ना हो जाएंगे बीमार, संदेह होने पर ऐसे करें जांच

punjabkesari.in Monday, May 20, 2024 - 11:41 AM (IST)

बरेली: 'संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे' की कहावत तो आपने कई बार सुनी होगी। अंडे प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स का पावर हाउस होते हैं। इनमें 9 अमीनो एसिड होते हैं जो शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद होते हैं। अंडे सेहत के लिए तभी फायदेमंद हैं जब वह ठीक हो। सही अंडे सेहत के लिए जितना फायदेमंद हैं, खराब अंडे उतना ही नुक्सानदायक हैं। इसलिए आपको ध्यान ये रखना है कि आप सही अंडे खा रहे हैं या गलत। अंडे खाने के शौकीन और इनकी बिक्री करने वालों को केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान ने गाइडलाइन जारी की है। सीएआरआई के वैज्ञानिकों के अनुसार एक्सपायरी डेट निकलने के बाद अंडे खाने से लोगों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। उत्पादन तिथि से 7 दिन के अंदर अंडे खाने योग्य होते हैं। वर्तमान में जिले में करीब तीन लाख अंडों की खपत हो रही है।
 

Bareilly IVRI News : आइवीआरआइ में संयुक्त निदेशक के अधिभार पर खफा हुए  प्रधान वैज्ञानिक, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद से की शिकायत - Bareilly IVRI  News Principal ...

केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान ने अंडा बेचने वालों को जारी की गाइडलाइन
केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. एके तिवारी ने बताया कि जिले में 40 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज हो रहा है। ऐसे तापमान में अंडा जल्द खराब होता है। कई बार देखने को मिला है कि दुकानदारों ने रखे हुए अंडे ग्राहकों को दे दिए जिसे खाने के बाद ग्राहकों की तबीयत बिगड़ गई। बताया कि दुकान से अंडा लेने के दौरान उसकी सतह अगर कठोर है तो उम्मीद की जा सकती है कि अंडा ठीक है, अगर टूटा है तो बैक्टीरियल इंफेक्शन की संभावना रहती है। उत्पादन तिथि से 7 दिन के अंदर अंडे खाने योग्य होते हैं। बाहर से जिन वाहनों से अंडे मंगवाएं उसमें और व्यवसायी अपने गोदाम और दुकान में भी कोल्डचेन की व्यवस्था करें। गर्मी में 7 दिन बाद अंडे खराब होने लगते हैं। ऐसे में जो लोग इसका सेवन करते हैं उनकी आंतों में सूजन, उल्टी, दस्त, पेट में दर्द और फूड प्वाइजनिंग की आशंका बढ़ जाती है, इसलिए ताजे अंडे ही खाएं।

PunjabKesari

संदेह होने पर ऐसे करें जांच 
बरेली में अधिकांश अंडे पंजाब और हैदराबाद से आते हैं। अंडों के परिवहन में कोल्ड चेन का ध्यान नहीं रखने से खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में ग्राहकों को संदेह होने पर घर पर ही पता किया जा सकता है कि अंडा खाने योग्य है या नहीं। डा. एके शर्मा ने  बताया कि संदेह होने पर पानी के भरे ग्लास अंडे को रखें। अगर अंडा सतह पर बैठ जाता तो अंडा खाने योग्य है। अगर अंडा तैरता है तो उसे खाने से बीमारियां हो सकती हैं।

बाजार से अंडे लाकर धोने से भी संक्रमण का खतरा: 
डा. एके शर्मा ने बताया कि मुर्गियां हैचिंग के समय अंडे की बाहरी सतह पर एक तरल पदार्थ से अंडे की सतह को सुरक्षा प्रदान करती हैं। अंडे के अंदर मौजूद योक और एल्बोमिन के तापमान को स्थिर रखने के लिए बाहरी सतह पर 16 हजार से अधिक छिद्र होते हैं। ग्राहकों की ओर से अंडे को धोने पर तरल पदार्थ धुलने से वे छिद्र खुल जाते हैं, जिससे अंडा खराब होने की आशंका बढ़ जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Related News

static