इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ ही टमाटर में होते हैं ढेरों गुण, इस तरह से बनाएं टेस्टी जूस व सूप

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 07:41 PM (IST)

यूपी डेस्कः खतरनाक कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से पांव पसारता जा रहा है। ऐसे में थोड़ी सी सावधानी बड़े रोगों की चपेट में लाने से बचाव कर सकता है। इसके साथ ही डॉक्टर से लेकर विशेषज्ञ तक खान-पान में को लेकर सतर्क रहने व ज्यादा से ज्यादा विटामिन सी, जिंक, हरी सब्जियां आदि के सेवन पर जोर दे रहे हैं। ऐसे में कोरोना संकट के दौर में टमाटर एक अच्छा विकल्प है। दरअसल इम्यूनिटी को मजबूती प्रदान करने में टमाटर व उसके जूस व सूप का नाम भी शामिल है। ये टेस्टी के साथ ही बेहद लाभदायी होता है।

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है टमाटर
बता दें कि एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रैडिकल्स से कोशिकाओं को बचाने में मदद करता है। रोजाना एक गिलास टमाटर के जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, खून साफ होता है और आंत भी मजबूत बनी रहती है।

इस तरह बनाएं टेस्टी टमाटर का जूस व सूप
बता दें कि टमाटर का जूस बनाने के लिए आपके पास दो तरीके हैं।  सबसे पहले पानी, नमक और टमाटर लेना है। सबसे पहले टमाटर को अच्छी तरह से धोकर काटने के बाद उसे जूसर में पानी और चुटकी भर नमक डालने के बाद चला लें। अब इस जूस को एक गिलास में निकाल लें। आपका इम्यूनिटी बूस्टर जूस सर्व करने के लिए तैयार है। आप चाहें तो इस जूस को बिना नमक के भी सर्व कर सकती हैं।

दूसरे तरीके में आप टमाटर के साथ चुकूंदर व पालक को भी शामिल कर सकते हैं। इन तीनों को उबाल लेना है इसके बाद मैस कर उसमें नमक, काला नमक, काली मिर्च, भूना जीरा व थोड़ा सा अदरक व धनिया मिलाना है। आप चाहें तो इसे घी के साथ छौंक भी सकते हैं। फिर इस टेस्टी गर्म-गर्म सूप व जूस का मजा लिजिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static