कानपुर को CM योगी ने दी बड़ी सौगात, 388 करोड़ की 272 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास

punjabkesari.in Friday, Dec 09, 2022 - 03:35 PM (IST)

कानपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर नगर वासियों को 388 करोड़ की 272 विकास विकास परियोजनाओं की सौगात दी। इस दौरान सीएम योगी ने नगर में चल रही कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने 'प्रबुद्धजन सम्मेलन को संबोधित किया। सीएम ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि 2017 से पहले की सरकारों ने कानपुर की तरफ ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि देश में दो डिफेंस कॉरिडोर बन रहे हैं जिसमें एक कानपुर में बन रहा है। उन्होंने कहा कि कानपुर, अलीगढ़, आगरा, लखनऊ, झांसी और चित्रकूट जैसे क्षेत्रों में डिफेंस कॉरिडोर से संबंधित नोड को लैंड बैंक और विकास के साथ जोड़ते हुए भारत के रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने का केंद्र बिंदु एक बार फिर से कानपुर बनेगा इसके लिए सरकार पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार के सप्लीमेंट्री बजट में कानपुर और झांसी के बीच लैंड बैंक बनाने के लिए हमने आठ हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। 

 अब प्रयागराज में गंगा अविरल और निर्मल बनी: योगी 
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग कहते थे कि कानपुर प्रदूषण पैदा कर रहा है। कानपुर का सारा सीवर गंगा जी में जाता है। गंगा जी कहीं भी आचमन तो दूर स्नान करने लायक भी नहीं हैं। लेकिन कानपुर में किए गए प्रयोग का परिणाम है कि प्रयागराज में भी गंगा अविरल और निर्मल बनी हुई हैं। इसके दो उदाहरण स्पष्ट हैं। एक कानपुर के सीसामऊ नाले को पूरी तरह चॉक करते हुए हमने उसे सेल्फी प्वॉइंट में तब्दील किया है। दूसरा जाजमऊ के पास जहां एक भी जलीय जीव नहीं बचा था, आज गंगा में फिर से जलीय जीव दिखाई दे रहे हैं। योगी ने कहा कि कानपुर आज अत्याधुनिक सुविधाओं को लेकर आगे बढ़ रहा है। तेजी से मेट्रो का विस्तार हो रहा है। मेरा अनुमान है कि सेकेंड और थडर् फेज का कार्य भी जल्द पूर्ण होने की ओर है। हम कानपुर को पब्लिक ट्रांसपोटर् की बेहतरीन सुविधा देने का काम करेंगे। इलेक्ट्रिक बस सेवा पहले से ही कार्य कर रही है।

अब मेडिकल कॉलेज में निवेश कर सकते है 
कानपुर को स्माटर् सिटी बनाने की मुहिम के बारे में योगी ने कहा कि स्माटर् सिटी ने कैसे इस पुराने शहर को बदलने का काम किया है इसकी झलक अभी देखने को मिली। 400 करोड़ की अधिकतर परियोजनाएं स्माटर् सिटी मिशन से जुड़ी हुई हैं। स्माटर् सिटी मिशन का परिणाम है कि जो हमने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) बनाया था, वह कोविड जैसी महामारी के दौरान एक तरफ कोविड प्रबंधन का काम करता था तो दूसरी तरफ कूड़ा प्रबंधन का भी बेहतरीन माध्यम बना था।  उन्होंने कहा कि फरवरी 2023 में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जाएगा। प्रदेश सरकार के मंत्री विदेशों में रोड शो कर रहे हैं। एक डेलीगेशन जर्मनी में है तो ऑस्ट्रेलिया का एक डेलीगेशन मुझसे मिलने लखनऊ आया था। सब प्रदेश में निवेश करना चाहते हैं। आप मेडिकल कॉलेज में निवेश कर सकते हैं। वन डिस्ट्रिक्ट, वन मेडिकल कॉलेज की दिशा में प्रदेश आगे बढ़ रहा है। शिक्षा के हब के रूप में सिटी को विकसित करने के लिए आप आगे आ सकते हैं। कानपुर में रिंग रोड का निर्माण हो रहा है। इसके किनारे ट्रांसपोटर्नगर बने, शिक्षा, स्वास्थ्य, एमएसएमई का केंद्र बने तो कहीं औद्योगिक सेक्टर के लिए उसे आरक्षित करें।

समाजवादी विधायक अमिताभ बाजपेई को प्रशासन ने किया नजर बंद 
बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रबुद्ध सम्मेलन में आने से पहले प्रशासन ने आर्यनगर से समाजवादी विधायक अमिताभ बाजपेई को उनके आवास पर नजरबंद किया है। साथ ही, कांग्रेस प्रदेश सचिव भी पुलिस के उनके आवास पर ही नजर बंद कर दिया।दरअसल, विधायक अमिताभ बाजपेई द्वारा विधायक इरफान सोलंकी प्रकरण और शहर में फैल रहे डेंगू की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मच्छरदानी भेंट करने की योजना बनाई थी। साथ ही, उनको ज्ञापन भी सौंपा जाता। ऐसे में विपक्षी नेताओं को कहना है कि मुख्यमंत्री के आते ही हर बार की तरह इस बार हमारे घर के बाहर पुलिस का पहरा लगा दिया गया है। यह लोकतंत्र के लिए शर्मनाक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static